मंगल पर मिले दरवाजे का सच:एक्सपर्ट्स का दावा- इंटरनेट पर वायरल तस्वीर में किसी एलियन का घर नहीं; यह महज एक चट्टान

2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सोशल मीडिया पर हाल ही में NASA द्वारा ली गई एक ऐसी तस्वीर वायरल हुई, जिसमें मंगल ग्रह पर पत्थर का एक चौकोर दरवाजा देखा गया। कुछ लोग तो इसे एलियन के घर का रास्ता भी बता रहे थे। हालांकि, अब एक्सपर्ट्स ने ये बात साफ कर दी है कि फोटो में दिखाई दे रही चीज कोई दरवाजा नहीं, बल्कि मंगल के लैंडस्केप की प्राकृतिक विशेषता है।

लाइव साइंस वेबसाइट से बातचीत में ब्रिटिश जियोलॉजिस्ट नील होजकिंस ने कहा कि जिज्ञासा जगाने वाली इस तस्वीर में महज मंगल की प्रकृति देखी जा सकती है। बता दें कि 'एलियन डोर' की यह फोटो NASA के मार्स क्यूरियोसिटी रोवर के मास्टकैम ने 7 मई को ली थी। इस ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर को देखकर इंटरनेट यूजर्स तरह-तरह के कयास लगा रहे थे।

यह दरवाजा नहीं, बस एक चट्टान है

'एलियन डोर' की यह फोटो NASA के मार्स क्यूरियोसिटी रोवर के मास्टकैम ने 7 मई को ली थी।
'एलियन डोर' की यह फोटो NASA के मार्स क्यूरियोसिटी रोवर के मास्टकैम ने 7 मई को ली थी।

फ्रांस की यूनिवर्सिटी ऑफ नानतेस के निकोलस मैनगोल्ड कहते हैं- तस्वीर से मिल रहे कई संकेत इस बात की ओर इशारा करते हैं कि यह कोई असल दरवाजा नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी ऊंचाई केवल 1 मीटर है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये दरवाजा सिर्फ एक चट्टान है, जिसमें किसी प्राकृतिक आपदा के कारण छेद बन गया।

होजकिंस का कहना है कि मंगल की मिट्टी बहने की वजह से पत्थर का आकार एक दरवाजे की तरह हो गया है। ये सख्त मिट्टी तकरीबन 4 बिलियन साल पहले बनी होगी, जब यहां किसी नदी के कारण सॉइल इरोजन हुआ होगा।

मंगल पर भूकंप आना भी बस एक थ्योरी

इस वायरल तस्वीर पर कई तरह की थ्योरीज बन गईं। इनमें से एक थ्योरी थी कि मंगल पर भूकंप आने के कारण यह दरवाजा बना होगा। बता दें कि मंगल पर साल 2021 के आखिर में 2 बड़े भूकंप आए थे। ये मंगल पर आने वाले अब तक के सबसे खतरनाक भूकंप थे।

हालांकि मैनगोल्ड के मुताबिक, दरवाजा बनने की वजह भूकंप नहीं, बल्कि चट्टान का स्ट्रक्चर है। मैनगोल्ड कहते हैं कि हाइड्रोलिक प्रेशर बनने के कारण पूरा का पूरा पहाड़ ही टूट-फूट गया होगा। ये बड़े-बड़े छेद मंगल के पत्थरों पर आई दरारें हैं।