• Hindi News
  • Happylife
  • One Out Of Every 5 Deaths In The World Is Caused By Wrong Eating, To Stop It, Eliminate Half Of Your Hunger With Fruits And Vegetables

नेशनल न्यूट्रीशन वीक:दुनिया में हर 5 में से एक मौत की वजह गलत खानपान, इसे रोकने के लिए अपनी आधी भूख फल और फल सब्जियों से मिटाएं

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सही डाइट जहां बच्चों की ग्रोथ में मदद करती है वहीं, युवाओं में मोटापा, हृदयरोग, टाइप-2 डायबिटीज समेत कई प्रकार के कैंसर का खतरा भी घटता है। आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में 2 से 19 साल के 19% और इससे अधिक उम्र के लगभग 40% लोग मोटापे का शिकार हैं, जिससे टाइप-2 डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

लैंसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट मुताबिक, 1990 से 2017 के बीच 195 देशों में किया गया अध्ययन बताता है कि दुनियाभर में हुई हर पांच में से एक मौत गलत खान-पान और उससे होने वाली बीमारियों के कारण हुई।

ऐसे में सवाल उठता है कि सही खान-पान क्या है? विज्ञान बताता है कि अगर आप खाने में दो हिस्से फल और सब्जियां ले रहे हैं, वहीं बाकी एक-एक हिस्से में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन ले रहे हैं, तो यह आदर्श स्थिति है। सबसे जरूरी बात है कि आपकी आधी भूख फल और सब्जियों से खत्म हो जानी चाहिए।

देश में 1-7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जा रहा है। रीनल एंड ऑन्को न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. देबजानी बैनर्जी बता रही हैं, खानपान से जुड़ी कौन सी बातें बीमारियों का खतरा घटाती हैं...

गलत खानपान से 3 बीमारियों का खतरा

हृदय रोग: नमक की अधिक मात्रा है खतरनाक
अनहेल्दी डाइट के कारण होने वाले हृदय रोगों का सबसे बड़ा कारण सोडियम या नमक की अधिक मात्रा लेना है। सोडियम की अधिक मात्रा के कारण ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) बढ़ता है। यह रक्तवाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है, इससे हृदय रोग बढ़ते हैं।

डायबिटीज: शुगर वाले प्रोडक्ट इसकी सबसे बड़ी वजह
भोजन शरीर में शुगर के रूप में बदलता है। इसका इस्तेमाल शरीर एनर्जी के रूप में करता है। मीठे खाद्य पदार्थ शरीर में तेजी से अवशोषित होते हैं, जिससे शरीर में शुगर का स्तर ऊपर- नीचे होता है। वर्तमान में शुगरी फूड का इस्तेमाल बढ़ गया है, जो डायबिटीज का बड़ा कारण बन रहा है।

कैंसर: मोटापा 12 तरह के कैंसर की वजह
स्वस्थ शरीर के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट्स यानी प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स का सही संतुलन बहुत जरूरी है। वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड के मुताबिक, अधिक फैट और शुगर वाली चीजें जैसे चिप्स, बर्गर, चॉकलेट, बिस्कुट के सेवन से मोटापा बढ़ता है। शोध बताते हैं कि मोटापा 12 तरह के कैंसर का कारण बनता है।

हेल्दी डाइट के लिए 2:1:1 का फॉर्मूला अपनाएं
कुल खाने का 50% यानी 2 भाग फल और सब्जियां होने चाहिए। इनसे शरीर को सभी जरूरी विटामिन, मिनरल्स, डायटरी फाइबर और न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। इसके अतिरिक्त खाने का 25% हिस्सा कार्बोहाइड्रेट से पूरा होना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ग्लूकोज उपलब्ध कराता है, जो शरीर में ऊर्जा के रूप में काम करती है। शरीर के संचालन के लिए 60% ऊर्जा इसी से मिलती है। बाकी 25 फीसदी हिस्सा प्रोटीन से पूरा किया जाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...