• Hindi News
  • Happylife
  • Parents Of School Children Packing Junk Food In Lunch Boxes, Only 1 In 60 Lunches Are Nutritious

ब्रिटिश रिसर्चर्स का दावा:स्कूली बच्चों के पेरेंट्स लंच बॉक्स में जंक फूड पैक कर रहे, 60 में से सिर्फ 1 लंच पोषक

लंदन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बच्चों को लंच में क्या देना है और क्या नहीं, यह हर मां के लिए चिंता का विषय होता है। देखने में आता है कि बच्चों को बाजार का ज्यादा तेल वाला खाना पसंद होता है, लेकिन वह कई बार स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। हाल ही में इंग्लैंड में हुए एक शोध के नतीजे बताते हैं कि 60 में से महज एक बच्चे का स्कूल लंच बॉक्स का खाना ही पौष्टिक होता है।

लीड्स यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, एक तिहाई बच्चों के लंच बॉक्स में चीनी की मात्रा ज्यादा थी। वहीं, केवल आधे बच्चों के लंच में फल शामिल था। महज 20% बच्चों के लंच बॉक्स में हरी सब्जी शामिल थी। टिफिन में भेजी गई सैंडविच की सफेद ब्रेड में जैम और चॉकलेट लगाई गई थी। इस खुलासे के बाद ब्रिटेन की एक संस्था स्कूलों के साथ जुड़कर माता-पिता को यह सिखाने की कोशिश कर रही है कि बच्चाें के लंच बॉक्स में क्या रखा जाए।

पौष्टिक भोजन करने वाले बच्चे एकाग्र होकर पढ़ते हैं

नेशनल ओबेसिटी फोरम के टैम फ्राई के मुताबिक, यदि बच्चे जंक फूड के बदले पौष्टिक भोजन करते हैं तो वे एकाग्र होकर पढ़ भी पाते हैं। पौटिष्क भोजन करने वाले बच्चे स्कूल में टीचर्स के द्वारा समझाई हर बात को ज्यादा समय तक याद रख पाते हैं। इससे बच्चों का संपूर्ण विकास सुनिश्चित होता है।

खबरें और भी हैं...