पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुतली और तेज दिमाग के बीच कनेक्शन:बड़ी पुतली वाले अधिक इंटेलिजेंट होते हैं, इनकी याद्दाश्त और आईक्यू लेवल छोटी पुतली वालों से काफी बेहतर क्योंकि ब्रेन में एक्टिविटी ज्यादा

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में किया दावा

आपके इंटेलिजेंट होने का कनेक्शन आंखों की पुतली से भी है। नई रिसर्च के मुताबिक, छोटी पुतली वालों के मुकाबले बड़ी पुतली वाले अधिक इंटेलिजेंट होते हैं। यह दावा जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में किया है।

शोधकर्ताओं का कहना है, रिसर्च के दौरान हमनें पाया कि जिनकी आंखों की पुतली आकार में बड़ी थी उनका आईक्यू लेवल अधिक था।

बड़ी पुतली वाले क्यों होते हैं इंटेलिजेंट
शोधकर्ताओं का कहना है, बड़ी पुतली वालों के इंटेलिजेंट होने का कारण ब्रेन है। ऐसे लोगों में ब्रेन के उस हिस्से में अधिक एक्टिविटी होती है जिसका सम्बंध तेज दिमाग और याद्दाश्त से होता है। इसलिए इनका आईक्यू लेवल ज्यादा हो सकता है।

ऐसे हुई रिसर्च

  • पुतली और तेज दिमाग के बीच सम्बंध को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने अटलांटा के 500 लोगों को रिसर्च में शामिल किया।
  • इनकी उम्र 18 से 35 साल थी। आई ट्रैकिंग डिवाइस से इनकी पुतलियों के आकार को मॉनिटर किया गया।
  • रिसर्च में शामिल लोगों से 4 मिनट तक एक ब्लैंक स्क्रीन को घूमने के लिए कहा गया। इस दौरान आई ट्रैकिंग डिवाइस से पुतलियों की जांच की गई।
  • जांच के बाद इन लोगों के अलग-अलग तरह के ब्रेन टेस्ट लिए गए। इसके अलावा इन्हें अलग-अलग एक्टिविटीज में भी शामिल किया गया।

बड़ी पुतली वालों की याद्दाश्त बेहतर

रिसर्च में शामिल लोगों के टेस्ट और एक्टिविटी के स्कोर के साथ पुतलियों के आकार का मिलान किया गया। रिसर्च में साबित हुआ कि बड़ी पुतली वालों की मेमोरी बेहतर होती है। यह ब्रेन एक्टिविटी टेस्ट में भी बेहतर परफॉर्म करते हैं। इसके अलावा ये चीजों में आसान से ध्यान भी लगा पाते हैं।

पुतली और उम्र का कनेक्शन भी मिला
शोधकर्ताओं का कहना है, रिसर्च के दौरान पुतली के आकार उम्र के बीच भी एक कनेक्शन मिला है। अधिक उम्र वाले बुजुर्गों की पुतली का आकार छोटा था। वैज्ञानिकों के मुताबिक, पुतली और ब्रेन पावर को समझने के लिए भविष्य में और रिसर्च किए जाने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...