पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Plants For Cleaning Indoor Air; From Spider To Bamboo Palm Chinese Evergreen

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विंटर गार्डनिंग:कमरे और बगीचे में लगाएं बैम्बू पाम और पीस लिली जैसे पौधे, ये पॉल्यूशन का असर कम करेंगे; जानिए इन्हें लगाने का तरीका

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंसान की छोटी-छोटी लापरवाही हवा को जहरीला बना रही है, लेकिन पौधे हवा को साफ करके संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। तेजी से काटे जा रहे पौधों के कारण हवा में जहरीले तत्वों की मात्रा बढ़ रही है। पक्षी कम हो रहे हैं। यही कारण है कि शहर के मुकाबले गांव में आज भी हवा साफ है और पक्षियों का कलरव सुनाई देता है।

सर्दियों का मौसम है और इन दिनों हवा में प्रदूषण भी ज्यादा है। प्रदूषण को घटाने के लिए कमरे और घर की बगिया में ऐसे पौधे लगा सकते हैं जो हवा को साफ भी करें और ऑक्सीजन भी अधिक रिलीज करे। जानिए कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में ...

स्पाइडर प्लांट
स्पाइडर प्लांट

1. स्पाइडर प्लांट: यह हवा में मौजूद खतरनाक गैसों के असर से बचाता है
कैसे लगाएं :
इसे घर के अंदर और बाहर दोनों जगह लगा सकते हैं। बाहर लगा रहे हैं तो इसके लिए रेतीली मिट्‌टी बेहतर है। घर के अंदर लगाएं तो मिट्‌टी की जगह वर्मीक्युलाइट या कोको कॉयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिट्‌टी को लेकर अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि यह पौधा माहौल के अनुसार खुद को ढाल लेता है।
फायदे : यह आपके आसपास की हवा को प्यूरीफाय करने का काम करता है। हवा में मौजूद खतरनाक रसायनों और गैसों से होने वाले खतरे से बचाता है।

बैम्बू पाम
बैम्बू पाम

2. बैम्बू पाम: हवा को साफ करता है और कम रोशनी वाली जगह पर लगा सकते हैं
अगर आप बगीचे को नया लुक देना चाहते हैं तो चारों तरफ बैम्बू पाम को लगा सकते हैं। इसके लिए मिट्‌टी थोड़ी एसिडिक होनी चाहिए। खास बात है कि यह उस जगह पर भी अच्छी तरह लग जाते हैं जहां सूरज की किरणें अधिक नहीं पहुंच पातीं। धूप में रखे होने पर गर्मी के दिनों में इनका रंग हरे से पीला पड़ जाता है।
फायदे : यह पौधा हवा में मौजूद बेंजीन, फार्मेल्डीहाइड और कार्बन मोनो-ऑक्साइड को एब्जॉर्ब करता है।

चाइनीज एवरग्रीन
चाइनीज एवरग्रीन

3. चाइनीज एवरग्रीन : यह सालभर हरा रहता है, इसके लिए मिट्‌टी नमीं सोखने वाली होनी चाहिए
इसे ग्लेयोनीमा भी कहते हैं। यह पौधा सालभर हरा रहता है। से लगाने के लिए ऐसी मिट्‌टी चाहिए जिसमें नमीं अधिक देर तक बनी रहती हो। इसे लगाते समय लिक्विड फर्टिलाइजर का प्रयोग करें।
फायदे: यह अधिक मात्रा में ऑक्सीजन रिलीज करता है और हवा में पॉल्यूशन का लेवल घटाता है।

पीस लिली
पीस लिली

3. पीस लिली : कैंसर का कारण बनने वाले केमिकल बेंजीन से बचाता है
इसे लगाना बेहद आसान है। अधिक देखभाल की जरूरत नहीं। सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है कि इसमें कभी भी अधिक पानी न डालें। यह फूल वाला पौधा है, इसलिए इसे वहां रखें जहां सूरज की रोशनी आती हो।
फायदे : व्हाइट कलर के इसके फूल आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। यह हवा में मौजूद बेंजीन को एब्जॉर्ब करता है और हवा को साफ करता है। बेंजीन केमिकल कैंसर की वजह बन सकता है।

- अवनीश शुक्ल
लेखक दिल्ली यूनिवर्सिटी में एनवायरनमेंट स्टडीज से पीजी कर रहे हैं और पर्यावरण विषय पर लिखने का शौक है। यह आर्टिकल 'नेचर कन्जर्वेशन फाउंडेशन' के 'नेचर कम्युनिकेशन्स' प्रोग्राम की पहल का हिस्सा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser