पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Pregnant Women Also Drink Half A Cup Of Coffee A Day, Then The Size Of The Baby May Be Small, May Suffer From Obesity In The Future.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कॉफी और प्रेग्नेंसी का कनेक्शन:गर्भवती महिलाएं दिन में आधा कप कॉफी भी पीती हैं तो बच्चे का आकार छोटा हो सकता है, जानिए ऐसा होता क्यों है

24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमेरिकी शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में किया दावा
  • कहा, ऐसे बच्चों को भविष्य में हार्ट डिजीज हो सकती है

प्रेग्नेंसी के दौरान एक दिन में आधा कप कॉफी भी पीती हैं तो बच्चा आकार में छोटा पैदा हो सकता है। यह दावा अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है। रिसर्च के मुताबिक, जन्म के समय बच्चा छोटा होता है तो भविष्य में मोटापा, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा भी रहता है।

ऐसे हुई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने 2,000 से अधिक अलग-अलग देशों की महिलाओं को रिसर्च में शामिल किया। 12 अलग-अलग जगहों पर ये रिसर्च हुई। रिसर्च में शामिल होने के लिए 8 से 13 हफ्ते की प्रेग्नेंट महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। ये सभी महिलाएं नॉन-स्मोकर्स थीं और प्रेग्नेंसी से पहले किसी भी रोग से परेशान नहीं थीं।

ऐसा क्यों है, इसकी वजह भी जान लीजिए
शोधकर्ताओं का कहना है, कैफीन के असर के कारण गर्भाशय और गर्भनाल सिकुड़ती है। इससे कोख में पल रहे बच्चे तक ब्लड की सप्लाई घट सकती है। नतीजा, इसका असर उसकी ग्रोथ पर पड़ सकता है।

इतना ही नहीं, इससे उसमें हार्मोनल गड़बड़ी का खतरा भी रहता है और उस बच्चे को भविष्य में मोटापे का सामना भी करना पड़ सकता है।

कैफीन और एनर्जी ड्रिंक्स से दूर रहें
शोधकर्ताओं ने सलाह दी है कि गर्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन वाली चीजें जैसे चाय-कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स लेने से बचें। वहीं, हेल्थ एजेंसी NHS का कहना है, गर्भवती महिलाओं को 200ml से अधिक कैफीन नहीं लेनी चाहिए।

कैफीन का सेवन कम करने की जरूरत
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ एंड डेवलपमेंट की शोधकर्ता कैथरीन ग्रेंट्ज कहती हैं, प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन वाले पेय पदार्थों को कम करने की जरूरत है। गर्भवती हैं तो डॉक्टर से जरूर पूछें कि कैफीन कितनी लेना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें