सांप है या एक्टर:खुद की हिफाजत के लिए मरने का नाटक किया, जहर की जगह दुर्गंध छोड़ी; VIDEO में देखें पूरी चालाकी

21 दिन पहले

दुनिया भर में कई तरह के सांप पाए जाते हैं। कुछ अपने बचाव के लिए मुंह से जानलेवा जहर छोड़ते हैं, वहीं कुछ अपनी सुरक्षा के लिए अजीबोगरीब हथकंडे अपनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे सांप के बारे में बताने जा रहे हैं, जो जहर के बजाय दुर्गंध छोड़कर खुद को शिकारी से बचाता है।

हम बात कर रहे हैं ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक (Eastern Hognose Snake) की। दिखने में आम सांपों जैसा है, लेकिन शिकारी से बचने के मामले में एकदम अलग। ये सांप जहरीला नहीं होता और इंसानों को बहुत ही कम मामलों में काटता है। हालांकि, इसकी टॉक्सिक लार इंसान में मामूली लक्षण पैदा कर सकती है।

20 से 30 इंच लंबा ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक जहरीले मेंढकों को भी खा लेता है।
20 से 30 इंच लंबा ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक जहरीले मेंढकों को भी खा लेता है।

ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक कैसे करता है अपना बचाव?
सांप की यह प्रजाति एक्टिंग करने में माहिर है। स्नेक एक्सपर्ट्स की मानें तो जब कोई जानवर ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक पर झपट्टा मारता है, तब यह उल्टा होकर मरने का नाटक करता है और अपने शरीर से दुर्गंध रिलीज करता है। इस चालाकी से शिकारी को लगता है कि यह सांप मर चुका है और इसका शरीर कई दिनों से सड़ रहा है। शिकारी बदबू के कारण ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक को नहीं खाता और इस तरह यह सांप अपनी जान बचाकर भाग निकलता है।

वीडियो में देखें सांप की चालाकी...

क्या है ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक की खासियत?
इस सांप की एक खासियत यह भी है कि यह जहरीले मेंढकों को भी खा लेता है। इस पर जहर का कोई असर नहीं होता। उल्टा इसकी लार में जो जहर होता है, वो मेंढकों और छोटे जीव-जंतुओं को आसानी से मार देता है। यह छोटे पक्षियों और सैलामैंडर जैसे जीवों का भी शिकार करता है।

20 से 30 इंच लंबे ईस्टर्न हॉगनोज स्नेक का मुंह त्रिकोण आकार का होता है। मादा सांप नर सांप के मुकाबले ज्यादा लंबी होती हैं। माना जाता है कि यह लगभग 12 साल तक जिंदा रह सकते हैं। अपने जीवन के दौरान सांप अपनी खाल छोड़कर अपना विकास करता है।

खबरें और भी हैं...