पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तस्वीरों में दुर्लभ उल्लू:130 साल में पहली बार न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में दिखा दुर्लभ हिम उल्लू, इसे अकेले रहना पसंद

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आमतौर पर दूसरे उल्लू दिन में सोते हैं लेकिन यह दिन में भी एक्टिव रहता है
  • नर उल्लू पूरी तरह से सफेद होता है, मादा के शरीर पर ब्राउन चकत्ते दिखते हैं

हाल ही में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में 130 साल में पहली बार दुर्लभ हिम उल्लू देखा गया। इसकी जानकारी न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ पार्क्स एंड रिक्रिएशन सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दी। पोस्ट में लिखा है, हिम उल्लू को अकेले रहना पसंद है। कृपया इससे दूरी बनाए रखें, ताकि हर कोई इस अनूठे पल का अनुभव कर सके।

यह दूसरे उल्लुओं से एकदम अलग

वैज्ञानिकों का कहना है, आमतौर पर दूसरे उल्लू दिन में सोते हैं और रात में शिकार के लिए जागते हैं। लेकिन हिम उल्लू दिन में भी एक्टिव रहते हैं। इस प्रजाति का नर उल्लू पूरी तरह से सफेद होता है लेकिन मादा के शरीर पर ब्राउन रंग के चकत्ते दिखते हैं।

साभार: ब्रेडली जे केन
साभार: ब्रेडली जे केन

आर्कटिक टुंड्रा में पाया जाता है

हिम उल्लू खासतौर पर उत्तरी गोलार्ध के आर्कटिक टुंड्रा में पाया जाता है। ये सर्दियों के दिनों में अपना शिकार ढूंढने के लिए आर्कटिक टुंड्रा पहुंचते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है, इसे अपने आसपास इंसानों का दखल बिल्कुल पसंद नहीं है।

रहने की जगह तलाश रहा
वैज्ञानिकों के मुताबिक, नॉर्थ अमेरिका में उल्लुओं की संख्या अधिक है, लेकिन जलवायु परिवर्तन के कारण धरती का तापमान बढ़ रहा है। नतीजा, उल्लुओं की संख्या में कमी आ रही है।

पक्षियों के संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था ऑडुबॉन सोसायटी के डायरेक्टर ब्रुकी बैटमैन कहते हैं, हो सकता है हिम उल्लू न्यूयॉर्क में रहने की जगह तलाश रहा हो।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें