• Hindi News
  • Happylife
  • Overcome The Fear Of Being Rejected, It Holds Us Back, Make Daily Goals Of Rejection, It Will Make You Stronger

रिजेक्शन थेरेपी:अस्वीकृत हाेने के डर से उबरें, ये हमें पीछे धकेलता है, खारिज हाेने के दैनिक लक्ष्य बनाएं, इससे आप मजबूत होंगे

21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अस्वीकृत या खारिज किए जाने का डर हममें से बहुताें काे पीछे धकेलता रहता है। ऐसा लगता है जैसे हमारे DNA में ही कुछ है जिससे हम इसका सामना करना नहीं चाहते हैं। कनाडा के उद्यमी जेसन काेमली ने इसके लिए रिजेक्शन थेरेपी तैयार की है जिसमें अस्वीकार किए जाने के डर काे दूर करने के लिए हर दिन 30 चैलेंज रखे जाते हैं।

इसका लक्ष्य हाेता है ठुकराया जाना। इसमेें लाेगाें काे किसी अजनबी के पास काेई अजीब आग्रह लेकर जाना हाेता है और ठुकराए जाने से गुजरकर अपने काे मजबूत करना हाेता है। इनकार किए जाने से ही वे सफल हाेंगे और इस उम्मीद से कि ठुकराए जाने का सामना करके इससे हाेने वाली पीड़ा से पार पा लेंगे। काेमली का कहना है कि रियल लाइफ गेम से वह साेशल एंग्जाइटी के दर्द काे दूर करना चाहते थे।

अस्वीकृत होने पर खुद काे दाेषी न समझें

हम हर बार अस्वीकृत होने पर खुद काे महसूस करते हैं। ऐसा नहीं है, यह मात्र राय है।
हम हर बार अस्वीकृत होने पर खुद काे महसूस करते हैं। ऐसा नहीं है, यह मात्र राय है।

उनकी इस थेरेपी से गुजरे अमेरिका के जिया जियांग (40) ने चैलेंज के पहले दिन एक अजनबी शख्स से 100 डाॅलर मांगे। हैरान शख्स ने मना कर दिया और शांत भाव से जियांग उसे शुक्रिया कह कर वापस लाैट गए। स्कूली दिनाें के कटु अनुभव से अस्वीकार काे लेकर जियांग के मन में एक डर बैठा हुआ था, जाे रिजेक्शन थेरेपी से दूर हुआ।

जियांग ने बार-बार अस्वीकार से सख्त बनने का लक्ष्य रखा। अब वे कहते हैं खारिज होने से बचा नहीं जा सकता, इससे परहेज न करें और इसे व्यक्तिगत न लें। हम हर बार अस्वीकृत होने पर खुद काे दाेषी और स्वीकार किए जाने पर खुद को याेग्य महसूस करते हैं। ऐसा नहीं है, यह मात्र राय है।

उनका कहना है कि रिजेक्शन थेरेपी में कई बार उनके अजीब आग्रह काे भी स्वीकार कर लिया गया। इससे उन्होंने जाना कि कई बार केवल पूछने से ही मैं अपने जीवन के कई सपने पूरे कर सकता हूं। हम अक्सर बहुत बुरा साेचते हैं, लेकिन वास्तव में लगभग हर काेई अच्छा है और उतना टकराव पसंद नहीं है जितना हम साेचते हैं।

साेशल एंग्जाइटी के लिए भी थेरेपी कारगर

एंग्जाइटी के काे भी इस थेरेपी की सलाह दी जाती है।
एंग्जाइटी के काे भी इस थेरेपी की सलाह दी जाती है।

अमेरिका में क्लिनिकल सायकाेलाॅजिस्ट माइकेल स्टीन रिजेक्शन थेरेपी के संबंध में कहते हैं कि यह बिल्कुल वैसी है जैसी वह साेशल एंग्जाइटी के अपने मरीजाें काे सलाह देते हैं। एक्सपाेजर थेरेपी से 14 साल से एंग्जाइटी डिसऑर्डर का इलाज कर रहे स्टीन का कहना है कि यह इलाज रिसर्च पर आधारित है।

जब आप चिंता या डर महसूस करते हैं ताे उस समय जाे भी करते हैं वह उसी समय के लिए कारगर हाेता है लेकिन अगली बार ऐसी स्थिति आपके डर या चिंता को और बढ़ा देती है। एक्सपाेजर थेरेपी असहज स्थिति के लिए मजबूत और सहनशील बनाती है।

अस्वीकृत हाेने के दर्द का दिमाग पर असर

खारिज होने के दर्द का दिमाग पर असर वैसा ही होता है जैसा शरीर पर चोट लगने का।
खारिज होने के दर्द का दिमाग पर असर वैसा ही होता है जैसा शरीर पर चोट लगने का।

साेशल सायकाेलाॅजिस्ट नाओमी आइजनबर्गर ने सामाजिक अस्वीकार्यता के डर काे जानने के लिए लोगों को एक गेम खिलाया और FMRI स्कैनर से अध्ययन किया। किसी सामाजिक गतिविधि में उनकाे शामिल करने और बाहर रखने पर राेचक नतीजा दिखा। अलग रखने पर उनके दिमाग का वही हिस्सा सक्रिय हुआ जाे शारीरिक पीड़ा के समय पर हाेता है।

खबरें और भी हैं...