• Hindi News
  • Happylife
  • Research Claims People With Square Face Are More Aggressive Than Oval, This Trend Is More In 40+ Women

भास्कर खास:रिसर्च में दावा- ओवल के मुकाबले स्क्वायर चेहरे वाले लोग ज्यादा आक्रामक, 40+ महिलाओं में ये प्रवृत्ति ज्यादा

लंदन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या किसी के चेहरे का शेप देखकर उसके स्वभाव का अनुमान लगाया जा सकता है? यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के शोधकर्ताओं ने नई स्टडी में माना है कि यह संभव है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, स्क्वायर शेप के चेहरे वाले लोग ओवल शेप के चेहरे वाले लोगों की तुलना में स्वभाव से अधिक आक्रामक होते हैं।

लोगों की पासपोर्ट साइज फोटो पर हुई स्टडी

रिसर्च के दौरान 6 से 93 साल के 17 हजार से अधिक पुरुष-महिलाओं के पासपोर्ट आकार की फोटोज से उनके चेहरे की चौड़ाई और लंबाई का अनुपात निकाला गया। लोगों से इन चेहरों पर आक्रामकता के आधार पर प्रतिक्रिया ली गई। इसमें सामने आया कि जिन लोगों में यह अनुपात अधिक था, उन्हें अधिक आक्रामक माना गया। वहीं जिन लोगों में यह अनुपात कम था, वे कम आक्रामक थे। कम अनुपात वाले लोग वे थे, जिनका चेहरा ओवल शेप का था।

युवा पुरुष, 40+ महिलाएं ज्यादा आक्रामक

27 से 40 साल तक के पुरुषों के चेहरे की चौड़ाई, लंबाई के मुकाबले अधिक होती है। वहीं, इसके उलट 40 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं में यह अनुपात ज्यादा निकला। शोधकर्ताओं के मुताबिक, युवा पुरुषों के स्क्वायर चेहरे को ज्यादा आक्रामक मानने के पीछे शारीरिक मजबूती का संकेत हो सकता है।

ज्यादा फेशियल विड्थ टु हाइट रेश्यो (FWHR) वाले इससे पहले के अध्ययनों में भी यह बात सामने आ चुकी है कि ज्यादा (FWHR) वाले लोगों के घरेलू हिंसा के मामले में लिप्त होने की आशंका ज्यादा होती है। ऐसे चेहरों को पुरुषत्व वाली आदतों से जोड़ा जाता है।

चेहरे की चौड़ाई व लंबाई से तय होता है FWHR

फेशियल विड्थ टु हाइट रेश्यो को चेहरे की चौड़ाई को लंबाई से भाग देकर निकाला जा सकता है। लंबाई को ऊपरी होंठ से पलक के ऊपरी बिंदु तक माप कर निकाला जाता है। ज्यादा उम्र की स्क्वायर चेहरे वाली महिलाओं का ऐसा चेहरा संभवत: उम्रगत होता है।

खबरें और भी हैं...