• Hindi News
  • Happylife
  • Research Claims Wild Wolves Were Domesticated 15 Thousand Years Ago, Today They Are Dogs

कुत्ते भी कभी भेड़िये थे:रिसर्च में दावा- 15 हजार साल पहले जंगली भेड़ियों को पालतू बनाया गया, आज वही कुत्ते हैं

लंदन5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आप जिन कुत्तों को अपने घर में पालते हैं, वे असल में पहले भेड़िये थे। यह दावा ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने एक हालिया रिसर्च में किया है। उनका कहना है कि आज से करीब 15,000 साल पहले इंसानों ने जंगली भेड़ियों को पालना शुरू किया था, जिन्हें हम आज कुत्ते के नाम से जानते हैं।

72 प्राचीन भेड़ियों का DNA जांचा गया

नेचर जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में रिसर्चर्स ने पिछले एक लाख साल में यूरोप, साइबीरिया और नॉर्थ अमेरिका में मिलने वाले 72 प्राचीन भेड़ियों के DNA की जांच की। उन्होंने पाया कि आज के समय के कुत्ते पूर्वी यूरेशिया (यूरोप+एशिया) के पुराने भेड़ियों से ज्यादा मिलते-जुलते हैं। साथ ही पश्चिम यूरेशिया के भेड़ियों से इनकी समानता कम है। यह खोज बतलाती है कि भेड़ियों को सबसे पहले पालना पूर्वी यूरेशिया के लोगों ने शुरू किया था।

वैज्ञानिकों का कहना है कि नियर ईस्ट और अफ्रीका के कुत्ते आधुनिक दक्षिण-पश्चिम यूरेशियन भेड़ियों से संबंधित एक अलग आबादी से अपने पूर्वजों का आधा हिस्सा प्राप्त करते हैं। इसका मतलब कि या तो इन भेड़ियों को पालतू बनाया गया था, या फिर स्थानीय भेड़ियों को मिक्स किया गया था।

कुत्तों का DNA एशिया के प्राचीन भेड़ियों जैसा

रिसर्च में 16 देशों के 38 इंस्टीट्यूट्स के वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया। उन्होंने 32,000 साल पहले के एक साइबीरियन भेड़िये की खोपड़ी को स्टडी किया। रिसर्च में 9 DNA लैब्स भी शामिल थीं। DNA सीक्वेंसिंग में सामने आया कि यूरोप के भेड़ियों की तुलना में पुराने और नए कुत्तों का DNA एशिया के प्राचीन भेड़ियों से मेल खाता है।

वैज्ञानिकों ने कुत्तों में प्राचीन भेड़ियों की दो अलग-अलग प्रजातियों का DNA पाया है। उत्तर पूर्वी यूरोप, साइबीरिया और अमेरिका के पुराने कुत्तों के ओरिजिन का एक ही सोर्स है। लेकिन मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और दक्षिण यूरोप के कुत्तों के दो सोर्स हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने भेड़ियों की 30,000 पीढ़ियों के जीन्स की जांच की है। इससे उन्हें पता चला कि भेड़ियों का DNA कैसे चेंज हुआ। उन्होंने पाया कि 10,000 साल बाद एक जीन वैरिएंट दुर्लभ से सामान्य हो गया। आज यह जीन सभी कुत्तों में पाया जाता है।

खबरें और भी हैं...