पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आर्टिफिशियल स्किन:वैज्ञानिकों ने ऐसी स्किन बनाई जो 5 हजार बार खुद को रिपेयर कर सकती है, ब्लड प्रेशर घटा या बढ़ा ये भी बताएगी

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सउदी अरब की किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी ने तैयार की इलेक्ट्रॉनिक स्किन
  • यह शरीर में होने वाली बदलाव को वाई-फाई के जरिए इंसानों से साझा करती है

वैज्ञानिकों ने ऐसी स्किन तैयार की है जो 5 हजार बार तक खुद को रिपेयर कर सकती है। यह इंसान की स्किन की तरह सेंसिटिव है और इसमें खिंचाव भी होता है। इसे तैयार करने वाली सउदी अरब की किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है, यह इलेक्ट्रॉनिक स्किन है और एक सेकंड से भी कम समय में खुद को रिपेयर कर सकती है।

4 पॉइंट्स : ऐसे तैयार हुई स्किन

8 इंच दूर से चीजें महसूस कर सकती है
वैज्ञानिक डॉ. यीचेन काय कहते हैं, एक आदर्श स्किन को छूने पर और तापमान घटने-बढ़ने पर सेंसिटिव होना जरूरी है। हमने जो ई-स्किन तैयार की है वह 8 इंच की दूरी से भी चीजों को महसूस कर सकती है।

यह पतली और स्ट्रॉन्ग है
डॉ. काय के मुताबिक, 2डी सेंसर का प्रयोग से कृत्रिम स्किन को पतला और स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। यह लम्बे समय तक बरकरार रहती है। इस स्किन में 2डी टाइटेनियम कार्बाइड MXene सेंसर का प्रयोग किया गया है। इसमें नैनो वायर भी लगाए गए हैं।

रिकवरी तेज होती है
इसमें मौजूद हाइड्रोजेल में 70 फीसदी से अधिक पानी है जो इंसान की स्किन से तालमेल बिठाने में असरदार है। रिसर्च से जुड़े डॉ. शेन कहते हैं, इंसानों की स्किन की तरह काम करने वाली ई-स्किन को तैयार करना एक बड़ी उपलब्धि है। इसमें रिकवरी तेजी होती है।

ब्लड प्रेशर पर भी नजर रखती है नई स्किन
इस स्किन का इस्तेमाल इंसानों में प्रोस्थेटिक के तौर पर किया जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलावों पर नजर रखती है, जैसे ब्लड प्रेशर का बदलना। स्किन ऐसी जानकारियां खुद के अंदर स्टोर करके रखती हैं और वाई-फाई की मदद से इसे इंसान से साझा करती है।

ये भी पढ़ें

टीबी जैसी संक्रमक बीमारी होने से पहले जानकारी देगा एल्गोरिदम सिस्टम, इजराइली वैज्ञानिकों का दावा

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने तैयार किया पॉलिमर स्प्रे, जो फफूंद को ब्लॉक करके पौधों की सतह पर टिकने से रोकेगा

अब ई-टैटू हृदय रोगों से बचाएगा, वैज्ञानिकों का दावा; हल्का होने के कारण यह फिटनेस ट्रैकर से बेहतर

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें