पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समझें वजन बढ़ने और घटने का साइंस:सिर्फ 1 हफ्ते कम नींद लेने से भी वजन एक किलो तक बढ़ सकता है, जानिए वेटलॉस करने के 5 तरीके जिस पर वैज्ञानिकों ने भी मुहर लगाई

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अधिक वजन हृदय रोग, डायबिटीज, स्ट्रोक और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर का प्रमुख कारण है। ऐसे में वजन को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम से एक माह में 3 किलो तक वजन को कम किया जा सकता है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन भी इसकी पुष्टि करता है। फोर्टिस हॉस्पिटल की चीफ क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. सीमा सिंह से जानिए, 5 तरीकों जो आपको वजन घटाने में मदद करेंगे...

1. नाश्ते में लें हाई प्रोटीन: 60% तक घटेगी भोजन की इच्छा
यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में पब्लिश रिसर्च कहती है, कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन को पचाने के लिए शरीर को अधिक कैलोरी खर्च करनी पड़ती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की स्टडी कहती है, दिन भर ली जाने वाली कुल कैलोरी में यदि प्रोटीन की मात्रा 25 फीसदी तक बढ़ा दी जाए तो भूख की इच्छा 60 प्रतिशत तक कम हो जाती है, जिससे कैलोरी इंटेक घट जाता है।

2. वजन घटाएंगे ये फूड: दालें, पत्तेदार सब्जियां और नट्स
वेब एमडी के मुताबिक, दालें और बीन्स, प्रोटीन और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। इनसे कैलोरी इंटेक कम होता है। ऐसे ही पत्तेदार सब्जियों में हाई फाइबर और लो कैलोरी पाई जाती है, जिससे भूख का अहसास कम होता है। वजन कम करने में मदद मिलती है। नट्स में प्रोटीन के साथ कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो वजन कंट्रोल करने में मददगार हैं।

3. अच्छी नींद लें: कम नींद से भूख कम करने वाला हार्मोन घटता है, भूख बढ़ती है
नींद कम होने पर भूख कम करने वाले हार्मोन लेप्टिन का स्राव कम होता है। वहीं, भोजन को पचाने वाला हार्मोन घ्रेलिन बढ़ जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलराडो के मुताबिक, अगर कोई इंसान केवल एक हफ्ते तक 5 घंटे की ही नींद लेता है तो उसका वजन एक किलो तक बढ़ सकता है।

3. धीमे खाएं: तेजी से खाने पर ज्यादा कैलौरी लेते हैं, भूख कंट्रोल नहीं होती
स्वास्थ्य पत्रिका हेल्थ लाइन के मुताबिक, खाने को पचाने वाले हार्मोन घ्रेलिन और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के सिग्नल को दिमाग तक पहुंचने में 20 मिनट का समय लगता है। ऐसे में तेजी से खाने पर दिमाग तक सिग्नल पहुंचने तक आप ज्यादा कैलोरी ग्रहण कर लेते हैं।

4. शुगरी ड्रिंक-फ्रूट जूस से बचें: इससे दो किलो तक वजन बढ़ सकता है
हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के मुताबिक, शुगरी ड्रिंक और मीठे फ्रूट जूस वजन नियंत्रित करने वाले सिस्टम को बाधित करते हैं। अगर रोजाना सोडा, कोला, फ्रूट पंच, एनर्जी ड्रिंक में से एक ड्रिंक भी पिया जाए और उसके बदले अन्य भोजन से कैलोरी में कटौती न की जाए तो साल भर में लगभग 2 किलो वजन बढ़ सकता है।

खबरें और भी हैं...