पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Happylife
  • Six Breathing Exercises That Are Done Daily Will Reduce Obesity And Stress; Will Be Able To Fight Against Diseases

सुधारें सांस लेने का तरीका:छह ब्रीदिंग एक्सरसाइज जिन्हें रोज करेंगे तो मोटापा और तनाव घटेगा; रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्रीदिंग एक्सरसाइज के जरिए शरीर की परफॉर्मेंस सुधार सकते हैं

हम दिन में करीब 25 हजार बार सांस लेते हैं। लेकिन शरीर की इस प्रक्रिया को सुधारने के लिए कई लोग कभी कुछ नहीं करते। ब्रीद : द न्यू साइंस ऑफ ए लॉस्ट आर्ट के लेखक जेम्स नेस्टर कहते हैं- कोविड काल में अगर कुछ अच्छा हुआ है तो वह सांस से जुड़ा हुआ है। लोग अब सांस लेने के तरीकों, एक्सरसाइज पर बात कर रहे हैं। नेस्टर कहते हैं- जब तक आप सही तरीके से सांस नहीं लेना जानते...तब तक स्वाभाविक रूप से सेहतमंद नहीं हो सकते।

रिसर्च कहती है अगर हम सांस लेने के तरीकों को सुधार लें तो मोटापे और तनाव जैसी बीमारियों में मदद मिल सकती है। इसी तरह शरीर की परफॉर्मेंस सुधार सकते हैं। कई ऐसी ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी हैं जो तनाव और मोटापा घटाकर इम्युनिटी को बढ़ाती है।

पेक्टोरल रोल
पेक्टोरल रोल

1. पेक्टोरल रोल
दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं। कॉलर बोन के नीचे छाती के पास एक टेनिस अथवा मसाज बॉल रखें। अब दीवार की तरफ झुकते हुए धीरे-धीरे बॉल को आगे पीछे, दाएं-बाएं और कॉलर बोन के नीचे की तरफ कई बार रोल करें। अब इसे दूसरी तरफ करें।

इंटरकॉस्टल रोल
इंटरकॉस्टल रोल

2. इंटरकॉस्टल रोल
दीवार से सटकर खड़े हो जाएं। एक हाथ ऊपर कर पंजे को दीवार पर रख लें। अब बॉल को बगल के नीचे और पसलियों के ठीक ऊपर रखें। दीवार पर वजन डालते हुए बॉल को आगे- पीछे करें। एक-एक इंच बॉल को नीचे खिसकाते हुए मसाज करें।

अपर बैक रोल
अपर बैक रोल

3. अपर बैक रोल
दीवार की तरफ पीठ करके खड़े हो जाएं। टेनिस बॉल को पीठ पर ऊपर की तरफ रख लें। दीवार की तरफ दबाव डालते हुए कंधे के चारों तरफ गेंद को घुमाएं। कंधे के ब्लेड की रेखा को महसूस करें। इसके लिए घुटनों को मोड़ सकते हैं। ऐसा ही दूसरी तरफ भी करें।

4. वाइड लेग्ड-फॉरवर्ड फोल्ड
पैरों को लगभग 2 से 3 फीट फैलाकर खड़े हो जाएं। अब एड़ियों को हल्का सा उठाते हुए पंजों पर आएं। हाथों को पीछे ले जाकर उंगलियों को आपस में कस लें। लंबी सांस लें, सीना फुलाएं, हथेलियां जोड़ लें। अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें और हाथों को जितना हो सके सिर की तरफ ले आएं। इसी अवस्था में 5 से 10 बार सांस लें।

5. सुपाइन स्पाइनल ट्विस्ट
पीठ के बल लेट जाएं। बाएं घुटने को मोड़कर छाती से सटा लें। अब हाथों को फैला लें। सांस छोड़ते हुए घुटने को नीचे कर दाएं हाथ की तरफ ले जाकर जमीन से सटा लें। इस दौरान कंधे जमीन से सटे हुए हों। सिर को बाएं हाथ की तरफ मोड़ लें। थोड़ी देर सांस लें। अब लंबी सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आएं। फिर दूसरी ओर से दोहराएं।