पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रेग्नेंसी में विश्व रिकॉर्ड:37 वर्षीय अफ्रीकी महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म देकर तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, कहा; जांच में पुष्टि 8 की लेकिन जन्मे 10 बच्चे

जोहानिसवर्ग5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दक्षिण अफ्रीका के गोटेंग प्रांत की महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। महिला का नाम गोसेम थमारा सिथोले है। गोसेम ने 7 जून को 7 लड़कों और 3 लड़कियों को जन्म दिया है। इसीके साथ 37 साल की गोसेम ने माली की रहने वाली हलीमा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हलीमा ने पिछले महीने मोरोक्को में 9 बच्चों को जन्म देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। गोसेम के पहले ही 6 साल के जुड़वा बच्चे हैं।

पुष्टि 8 बच्चों की, डिलीवर हुए 10
प्रेग्नेंसी की शुरुआत में डॉक्टर्स ने 6 बच्चों की पुष्टि की थी। कुछ समय बाद हुईं जांचों में सामने आया कि गर्भ में 8 बच्चे हैं, लेकिन डिलीवरी के दौरान 10 बच्चों का जन्म हुआ। गोसेम कहती हैं, 2 बच्चे ट्यूब के गलत हिस्से में थे, इसलिए शुरुआती जांच के दौरान दिखाई नहीं दिए थे।

गोसेम का कहना है, प्रेग्नेंसी के दौरान मैं बीमार थी और अपनी हालत देखकर हैरान भी थी।
गोसेम का कहना है, प्रेग्नेंसी के दौरान मैं बीमार थी और अपनी हालत देखकर हैरान भी थी।

प्रेग्नेंसी की शुरुआत में कमजोरी से हैरानी
गोसेम ने बताया, मैं अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर शुरू से हैरान थीं। कमजोरी के अलावा उन दिनों मैं बीमार भी थी, लेकिन धीरे-धीरे इसकी आदी हो गई। मैं ईश्वर से प्रार्थना करती थी कि सभी बच्चे स्वस्थ हों। ऐसा हुआ भी। बच्चों को देखने के बाद मैं कितना खुश हुई उसे शब्दों में नहीं बयां कर सकती।

यह दुर्लभ मामला है
सेफेको माकगेथो हेल्थ साइंसेज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डिनी मावेला कहते हैं, यह एक दुर्लभ मामला है। फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के कारण ऐसा हो सकता है। हालांकि गोसेम का कहना है कि उसने किसी तरह का कोई फर्टिलिटी ट्रीटमेंट नहीं लिया था।

प्रोफेसर मावेला के मुताबिक, यह एक अद्भुत स्थिति है। वह कहते हैं, मुझे नहीं मालूम यह कैसे हो सकता है। ऐसे मामलों में खतरा अधिक रहता है। खतरा इसलिए है क्योंकि मां की कोख में इतने बच्चों के लिए जगह नहीं होती। नतीजा, बच्चे आकार में छोटे होते हैं।

ऐसी स्थिति में समय से पहले डिलीवरी की जाती है ताकि बच्चे और मां पर बनने वाले खतरे को कम किया जा सके। बच्चे कितने दिन तक जिंदा रह सकेंगे यह निर्भर करता है मां की कोख में वो कितने लम्बे तक रहे हैं।

पति तेबोहो के साथ गोसेम।
पति तेबोहो के साथ गोसेम।
खबरें और भी हैं...