चाय के शौकीनों के लिए खुशखबरी:रोज बगैर चीनी की 4 कप चाय पीना फायदेमंद, इससे डायबिटीज का खतरा 17% तक कम होता है

बीजिंग7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप चाय या कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, दिनभर में चार कप से ज्यादा चाय पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। लगातार 10 साल तक ऐसा करने से डायबिटीज का जोखिम 17% तक कम हो जाता है। इसमें ब्लैक, ग्रीन व दूसरी तरह की चाय भी शामिल है। बिना चीनी की चाय पीने से यह फायदा और भी बढ़ जाता है।

मिल्क टी भी ब्लैक टी जितनी फायदेमंद

यह खुलासा हाल ही में चीन की वुहान यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में हुआ है। पूर्व में हुए अन्य 19 शोधों का हवाला देते हुए वुहान यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शियायिंग ली ने कहा कि पुराने अनुमान के अनुसार चाय में दूध मिला होने से इसका फायदा कम हो जाता है, लेकिन इस शोध में सामने आया कि दूध वाली चाय भी उतनी ही फायदेमंद होती है जितनी ब्लैक टी होती है।

एक अन्य मेटा-एनालिसिस में अमेरिका, एशिया या यूरोप के 8 देशों के लगभग 11 लाख एडल्ट्स को शामिल किया गया था। इसमें सामने आया कि चाय न पीने वालों की तुलना में जो लोग एक दिन में एक, दो या तीन कप चाय पीते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज का 4% जोखिम कम होता है।

वहीं, जो लोग रोजाना चार या इससे ज्यादा कप पीते हैं उनमें 17% कम जोखिम होता है। बता दें कि भारत में हर 11 में से एक व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित हैं। इसमें से 90-95% लोगों को टाइप-2 डायबिटीज है। ब्रिटेन के 40 लाख डायबिटीज के मरीजों में से 90% को टाइप-2 डायबिटीज है।

कॉफी पीने से मौत का खतरा 16-21% तक कम

कॉफी पीने से मौत का खतरा कम होता है। ब्रिटेन से 1.7 लाख से ज्यादा लोगों पर हुए शोध में यह बात सामने आई है। 7 साल तक बिना चीनी वाली कॉफी हर दिन 1.5 से 3.5 कप पीने से मौत का खतरा 16-21% तक कम हो जाता है।

खबरें और भी हैं...