• Hindi News
  • Happylife
  • Teenagers Believe That Maths Brings Accuracy In Ideas, Also Effective In Sketching music

करियर में मददगार है गणित:टीनएजर्स मानते हैं कि मैथ्स से विचारों में सटीकता आती है, स्केचिंग-संगीत में भी कारगर

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका के स्कूलों में पढ़ने वाले किशोरों का मानना है कि मैथ्स जीवन के हर पहलू के लिए जरूरी है। संगीत, कला यहां तक कि स्पोर्ट्स में भी मैथ्स की जरूरत है। इसलिए न सिर्फ बेसिक मैथ्स बल्कि एलजेब्रा, ज्योमेट्री और कैलकुलस जैसे टॉपिक भी पढ़ने चाहिए।

इससे विचार भी व्यवस्थित होते हैं। मिआमी कंट्री डे स्कूल में संगीत के छात्र रेनान कहते हैं कि मैथ्स इनके काम से आंतरिक रूप से जुड़ा हुआ है। संगीत में ऑडियो इंजीनियरिंग, ऑडियो सिग्नल्स और गिटार के ट्यूनिंग सिस्टम को समझने के लिए मैथ्स की जानकारी जरूरी है, लेकिन मैथ्स को छात्रों पर थोपा नहीं जाना चाहिए।

हर करियर, कला के लिए मैथ्स जरूरी
मैथ्स सीखने से बहुत से करियर विकल्प खुल जाते हैं। साथ ही तर्क और विचार की क्षमता का विकास होता है, जिससे समस्या का समाधान ढूंढने का कौशल विकसित होता है। वैनकूवर के यूनियन हाई स्कूल में पढ़ने वाले मार्शल ने कहा कि स्केटबोर्डिंग, बास्केटबॉल और स्कीइंग हो या घर पर रूबिक्स क्यूब और स्केचिंग कर रहे हों। सबके लिए गणित जरूरी है। यहां तक कि यदि किसी का चेहरा सही तरह से बनाना हो तो उसके लिए भी अनुपात को समझना पड़ेगा।

कैरी हाई स्कूल के ग्रे का मानना है कि मैथ्स से हम सोचना सीखते हैं। चारों ओर नम्बर, शेप्स और आंकड़े हैं। कुछ बच्चों ने कहा कि मैथ्स जीवन का एक अहम साधन है, लेकिन इसकी अहमियत समझाने के लिए बचपन से कोई बेहतर गाइड आसपास होना चाहिए। इससे मैथ्स का डर दूर होता है।

जिंदगी भी गणित जैसी, शॉर्टकट्स नहीं होते
इरविन हाई स्कूल के टाकुमा कहते हैं कि मैथ्स की प्रॉब्लम हल करते हुए हम एक फॉर्मूले का पालन कर सटीक नतीजे पर पहुंचते हैं। उसी तरह जीवन में भी हमें पूरी प्रक्रिया अपनानी पड़ती है। जिंदगी में मैथ्स की ही तरह कोई शॉर्टकट्स नहीं हैं।

खबरें और भी हैं...