पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • The Radfords Britain's Biggest Family Share First Official Picture Of New Baby

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुडन्यूज:ब्रिटेन के सबसे बड़े परिवार में नन्हे मेहमान की एंट्री, नानी बन चुकी 44 साल की महिला ने 22वें बच्चे को जन्म दिया

लंदनएक वर्ष पहले
सू और नोइल अपने 19 बच्चों के साथ। सबसे बड़ा बेटा क्रिस और बोनी इस फोटो में नहीं हैं। इनसेट में हालिया जन्मी बच्ची।
  • सू अपने जीवन के 800 हफ्ते प्रेग्नेंट रही हैं, उन्होंने 14 साल की उम्र में पहले बच्चे को जन्म दिया था
  • रैडफोर्ड दंपती ने नए मेहमान की जानकारी इंस्टाग्राम पर दी, मां-बेटी दोनों स्वस्थ

ब्रिटेन के सबसे बड़े परिवार में नन्हा मेहमान आया है। 44 साल की सू रैडफोर्ड ने हाल ही में 22वें बच्चे को जन्म दिया है। एक साल पहले उन्होंने अपनी 21वीं संतान को जन्म दिया था। तब सू ने कहा था कि यह उनका आखिरी बच्चा है। हालिया जन्मी बच्ची की तस्वीर 48 वर्षीय पति नोयल रेडफोर्ड ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। 

नहीं बन पा रहा बर्थ सर्टिफिकेट 
कोरोना के खौफ के बीच मां और बेटी दोनो स्वस्थ हैं। बेटी का वजन 3 किलो है। ब्रिटेन में जन्म के 42 दिन के अंदर पेरेंट्स को बच्चे का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है। रजिस्ट्रेशन के लिए जहां बच्चे का जन्म हुआ है उस जिले के रजिस्ट्री ऑफिस में जाना होता है लेकिन इस समय कोरोना महामारी के कारण रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कैंसिल कर दी गई है। 

तस्वीर में रैडफोर्ड दंपति की बेटियां भी अपने बच्चों के साथ मौजूद हैं।
तस्वीर में रैडफोर्ड दंपति की बेटियां भी अपने बच्चों के साथ मौजूद हैं।

सबसे बड़ा बेटा 30 साल का
सू और नोएल की सबसे बड़ी संतान क्रिस है। वह 30 साल के हैं। उनकी बहन सोफिया की उम्र 25 साल है। इसके बाद, कोहले (23), जैक (23) डेनियल (20), ल्यूक (18), मिली (17), कैटी (16), जेम्स (15), एली (14), एमी (13), जॉश (12), मैक्स (11), टिली (9), ऑस्कर (7), कैस्पर (6), हैली (4), फोबी (3), आर्ची (18 महीने) और बोनी (8 महीने) हैं। सू और नोएल की 17वीं संतान अब इस दुनिया में नहीं हैं। बेटा क्रिस और बेटी सोफिया अब अपने घर में शिफ्ट हो गए हैं। सोफिया खुद तीन बच्चों की मां बन चुकी हैं। 

10 बेडरूम के घर में रहता है परिवार
2004 के पहले तक यह परिवार 170 पाउंड (करीब 15000 रुपए) के किराए के मकान में रहता था। पिता नोइल का बेकरी का बिजनेस है और परिवार 10 बेडरूम के घर में रहता है। परिवार हर हफ्ते सिर्फ खाने पर ही 32 हजार रुपए से अधिक खर्च करता है। परिवार में रोज 18 किलो कपड़े धुलते हैं और घर में हमेशा सफाई चलती रहती है।

नसबंदी के दोबारा सर्जरी कराई
'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, रैडफोर्ड का इतने बड़े परिवार का गुजारा बेकरी बिजनेस से चलता है। 9वें बच्चे के बाद परिवार के मुखिया नोएल ने नसबंदी करा ली थी, लेकिन और बच्चों की चाहत में दोबारा सर्जरी करवाई। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें