• Hindi News
  • Happylife
  • To Keep The Heart, Mind And Metabolism Healthy In Growing Age, It Is Necessary To Walk 4 Days A Week For 15 Minutes After Cardio Or Dinner.

45 की उम्र के बाद एक्सरसाइज क्यों जरूरी:बढ़ती उम्र में दिल, दिमाग और मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रखने के लिए हफ्ते में 4 दिन कार्डियाे या डिनर के बाद 15 मिनट की वॉक जरूरी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

45 साल की उम्र के बाद हमारे शरीर में कई तरह के परिवर्तन शुरू हो जाते हैं। सबसे अधिक असर स्किन, सेहत और क्षमता पर पड़ता है। जैसे- बाल पतले होना, दांतों में खराबी, हडि्डयों में कमजोरी, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी, मेटाबॉलिज्म धीमे हो जाना और हृदय का कमजोर होना जैसी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। महिलाओं में इसे मेनोपॉज कहा जाता है।

शरीर में होने वाले इन निगेटिव बदलावों को पौष्टिक खानपान और एक्सरसाइज की मदद से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। अहमदाबाद के कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. मिलिंद प्रकाशकर से जानिए उम्र के इस पड़ाव पर किन बातों का ध्यान रखें

45 के बाद शरीर के 4 बड़े बदलाव और बचाव के तरीके

  • कद : लंबाई 1 से 3 इंच तक कम हो सकती है

45 की उम्र के बाद कोशिकाओं का क्षरण तेजी शुरू हो जाता है। हडि्डयों का घनत्व घटने लगता है। शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। इस उम्र के बाद लंबाई हर 10 साल में लगभग 1 सेमी कम हो जाती है।

क्या करना चाहिए: हफ्ते में 4 दिन 30 मिनट वेट एक्सरसाइज
वेट, रजिस्टेंस एक्सरसाइज हडि्डयों के लिए बेस्ट हैं। ये ग्रेविटी के विरुद्ध काम करने के लिए मजबूर करती हैं, हडि्डयां मजबूत होती हैं।

  • दिल : 400 एमएल तक ब्लड कम पंप होता है

धड़कन 60 बीट प्रति मिनट से कम हो सकती है। हर दशक के बाद रक्त पंप की क्षमता 5 से 10% तक कम हो जाती है। 25 की उम्र में दिल 2.4 लीटर ब्लड पंप करता है जबकि 45 की उम्र में घटकर 2 लीटर रह जाता है।

क्या करना चाहिए: मैक्सिमम हार्ट रेट के 80% के साथ 30 मिनट कार्डियो
220 में से वर्तमान उम्र घटाने पर मैक्सिमम हार्ट रेट जानी जा सकती है। इसकी 80% क्षमता के साथ हफ्ते में 4 दिन 30 मिनट का कार्डियो करें।

  • मेटाबॉलिज्म: शरीर की क्रियाएं प्रभावित होती हैं

आराम की अवस्था में जो कैलोरी बर्न होती है उसे आरएमआर कहते हैं। काम करने में जो कैलोरी बर्न होती है उसे एनईएटी कहा जाता है। इन क्रियाओं के माध्यम से बर्न होने वाली कैलोरी में 30 फीसदी तक की कमी आ जाती है।

क्या करना चाहिए: डिनर के बाद 15 मिनट जरूर टहलें
भले ही आप अधिक एक्सरसाइज न करें, लेकिन डिनर के बाद 15 मिनट की वॉक ज़रूर करनी चाहिए। मेटाबॉलिज्म सुधरेगा।

  • दिमाग: वजन 5% तक घटने लगता है

40 के बाद मस्तिष्क का वजन हर 10 साल में लगभग 5% तक घटने लगता है। न्यूरॉन्स के बीच कनेक्शन में कमी आने लगती है। ब्लड फ्लो भी कम होता है। नए नाम याद करने, शब्द रिकॉल करने में दिक्कत आती है।

क्या करना चाहिए: सभी पांचों इंद्रियों का करें भरपूर इस्तेमाल
बेहतर याददाश्त के लिए सभी इंद्रियों आंख, नाक, कान, जीभ और त्वचा का उपयोग करना चाहिए। ये हमारी भावनाओं से जुड़ी होती हैं।

खबरें और भी हैं...