बच्चों की तरह ट्रैम्पोलिन पर कूदें:19 मिनट की यह एक्सरसाइज 6 मील दौड़ने के बराबर, दिल मजबूत रहेगा

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लेखक: पेरी ऑरमोंट ब्लमबर्ग

कोरोना काल के बाद दुनिया में ट्रैम्पोलिन की मांग तेजी से बढ़ी है। 2027 तक इसका वैश्विक बाजार 33 करोड़ रुपए से ज्यादा का होने की संभावना है। दरअसल, ट्रैम्पोलिन सिर्फ बच्चों के खेलने के लिए नहीं, बल्कि दिल की एक्सरसाइज के लिए भी महत्वूपर्ण है।

ट्रैम्पोलिन पर कूदने से हड्डियों को फायदा
एक स्टडी में सामने आया कि छोटे ट्रैम्पोलिन पर 19 मिनट तक छलांग लगाने से पुरुषों की 12.4 कैलोरी बर्न होती है, जबकि महिलाओं में हर मिनट 9.4 कैलोरी बर्न होती है। यह जमीन पर छह मील तक दौड़ लगाने के बराबर है। स्टडी में यह भी सामने आया कि ट्रैम्पोलिन पर कूदने से हडि्डयां मजबूत होती हैं। जमीन पर संतुलन भी बना रहता है। हार्ट और मांसपेशियों में मजबूती आती है।

ट्रैम्पोलिन पर कूदना एक मजेदार एक्सरसाइज

ट्रैम्पोलिन पर उछल कूद करने से बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं।
ट्रैम्पोलिन पर उछल कूद करने से बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं।

हफ्ते में तीन दिन 5 या 10 मिनट के लिए साधारण तौर पर पैरों के बीच दो फीट का गैप बनाकर कूदने से इसकी शुरुआत की जा सकती है। यह एक तरह की एक्सरसाइज होती है। इसके जरिए जमीन पर पैरों की अच्छी पकड़ होती है और आप आसानी से गिरते नहीं। खास बात यह है कि इस ट्रैम्पोलिन पर उछल कूद करने से बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं। जो एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करती है।

सारा शुल्त्स, एक बायोमैकेनिस्ट और मॉनमाउथ यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ नर्सिंग एंड हेल्थ स्टडीज की डीन हैं। उन्होंने बताया कि एक बड़े आउटडोर ट्रैम्पोलिन पर रिबाउंडिंग करने से उन्हें अपने बच्चों के साथ जुड़ने का मौका मिल जाता है। इसे वे बच्चों के साथ बिताए हुए अच्छे समय में से एक मानती हैं।

यूरिन की बीमारियों में ट्रैम्पोलिन पर कूदना फायदेमंद
ट्रैम्पोलिन पर कूदने से बढ़ती उम्र के साथ होने वाली यूरिन से जुड़ी बीमारियों में फायदा होता है। 30 मिनट मिनी ट्रैम्पोलिन में 12 हफ्ते तक कूदने से असमय यूरिन आने की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं।

खबरें और भी हैं...