पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठंड का ऐसा कहर:अमेरिका में सर्दी के कारण बछड़ों के कान अलग हो रहे, सिर पर कपड़ा लपेटकर और पराली जलाकर इन्हें बचाया जा रहा

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका में इतनी ठंड पड़ रही है बछड़ों के कान सिर से अलग हो रहे हैं। यहां के किसान बछड़ों के कान बचाने के लिए उन पर टेप लगा रहे हैं। सर्दी का असर कानों पर कम पड़े और ये अलग न हो इसके लिए किसान बछड़ों के सिर पर कपड़ा लपेट रहे हैं। ऐसे मामले अर्कंसास, मॉन्टेना और ऑक्लाहोमा में सामने आए हैं।

-13 डिग्री तापमान में इन्हें बचाने की कोशिश जारी
अमेरिका में मैदानी इलाकों में जानवर और इंसान दोनों को सर्दी से बचाना मुश्किल हो रहा है। अर्कंसास में माइनस 13 डिग्री टेंप्रेचर है। यहां ब्रोकरेज बीफ कैटल अर्कंसॉस के फाउंडर कहते हैं, यह ऐसा समय है कि जो इससे उबर पाएगा वही जिंदा रह पाएगा। ठंड बहुत अधिक है। रोजाना काफी अधिक मात्रा में पराली और भूसे को जलाया जा रहा है। इसके जरिए जानवरों को गर्म रखने की कोशिश की जा रही है।

बर्फ पड़ने के कारण कई इलाकों में बिजली गुल है और इन्हें पानी भी मुहैया कराना मुश्किल हो रहा है।
बर्फ पड़ने के कारण कई इलाकों में बिजली गुल है और इन्हें पानी भी मुहैया कराना मुश्किल हो रहा है।

बर्फ से ब्रॉयलर हाउस की छत टूटी, सैकड़ों मुर्गियों की मौत हुई
सर्दी का असर मिसिसिप्पी के कई ब्रॉयलर हाउस पर भी पड़ा है। ब्रॉयलर हाउस ऐसे हैं जहां बिजली भी नहीं हैं। लगातार यहां बर्फ इकट्‌ठा होने से छत टूट रही हैं और मुर्गियों की मौत हो रही हैं। टेक्सास में पशुपालन व्यवसाय से जुड़े डेल मुर्डन कहते हैं, राज्य में सब कुछ तहस-नहस हो गया है। किसान जानवरों को खाने और पानी उपलब्ध देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

बर्फ में हो रहा बछड़ों का जन्म, जान बचाना हुआ मुश्किल
क्ले बरट्रम कहते हैं, मैंने हाल ही में दो बछड़ों को खोया है। लगातार जानवरों की निगरानी कर रहा हूं। उन्हें चारा उपलब्ध कराने की कोशिशों में जुटा हूं। यह बछड़ों के जन्म का समय है लेकिन सर्दियों का कहर भी जारी है। ज्यादातर बछड़ों का जन्म बर्फ में हो रहा है। ठिठुरने के कारण इनकी मौत हो रही है और लोग कुछ नहीं कर पा रहे हैं। जो जिंदा हैं उन्हें हाइपोथर्मिया का खतरा है, यानी इनके शरीर का तापमान सामान्य से नीचे जा सकता है। ऐसा हुआ तो मौत निश्चित है।

अर्कंसास में बर्फबारी का दौर जारी है।
अर्कंसास में बर्फबारी का दौर जारी है।

जानवरों का वजन भी घट रहा
सर्दियों में जानवर शरीर गर्म रखने के लिए एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यहां तापमान काफी कम है। एनर्जी का अधिक इस्तेमाल होने के कारण इनका वजन भी घट रहा है। इस मौसम में जब लोग मीट अधिक खाना पसंद करते हैं और अधिक दामों पर इन्हें खरीदते हैं, ऐसे में इनकी संख्या घटने से व्यवसाय पर भी बुरा असर पड़ेगा।

ऐसे हैं अर्कंसास के हालात

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें