पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Happylife
  • US New Jersey Coronavirus Update, COVID 19 News; Lucia DeClerck, 105 Year Old Discharged Today From Hospital

जज्बा हो तो ऐसा:105 साल की लूसिया ने कोरोना को मात दी, कहा; किशमिश और जंक फूड से दूरी है मेरी लम्बी उम्र का सीक्रेट

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

105 साल की लूसिया डीक्लर्क ने कोरोना को मात दी है। लुसिया काफी एक्टिव रहती हैं और अपने ज्यादातर काम खुद ही करती हैं। वो कहती हैं, मेरी लम्बी उम्र का सीक्रेट है किशमिश और जंक फूड से दूरी। मैं रोजाना सुबह उठकर जिन में भीगी हुई 9 किशमिश खाती हूं। जिन एक तरह का ड्रिंक है।

105वें जन्मदिन पर हुआ कोरोना का संक्रमण
लूसिया का 105वां जन्मदिन 25 जनवरी 2020 को मनाया गया था। इसी दिन इन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ। संक्रमण के बाद फिजर वैक्सीन का दूसरी डोज ली। लुसिया की 53 साल की पोती शॉन लॉज कहती हैं, संक्रमण होने पर उन्हें खुद को आइसोलेट करना बिल्कुल भी पसंद नहीं था, लेकिन कोरोना का डटकर सामना किया। नतीजा, करीब दो हफ्तों के बाद उनके लक्षणों में कमी आई और वापस जिंदगी पटरी पर आने लगी।

तीन बार शादी हुई और दो विश्व युद्ध देखे
लुसिया का जन्म 1916 में हवाई में हुआ था। तीन बार शादी हुई, तीनों पति अब उनके साथ नहीं हैं। वो अपने सबसे बड़े बेटे के साथ रह रही हैं। ग्वाटेमाला और स्पेन में रहने के बाद 90 साल की उम्र में वो न्यू जर्सी में शिफ्ट हुईं, तब ये यही उनका स्थायी ठिकाना है।

पोती शॉन कहती हैं, वो स्पेनिश फ्लू को भी हरा चुकी हैं। उनका दिमाग काफी तेज है। इस उम्र में अक्सर लोग चीजों को भूलने लगते हैं लेकिन उनके साथ ऐसा नहीं है। उनके जेहन में मेरे बचपन की वो यादें आज भी ताजा हैं जो मुझे भी याद नहीं हैं।

दांतों को बेकिंग पाउडर से साफ करती हैं
शॉन कहती हैं दादी रोज अपने हाथों से एलोविरा का जूस बनाती हैं और दांतों की सफाई के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करती हैं। वो रास्ते में आने वाले हर रोड़े को पार करते हुए आगे बढ़ती हैं और कभी हार नहीं मानतीं।

लुसिया के 78 साल के बेटे फिलिप लॉज कहते हैं, महामारी से पहले जनवरी 2020 में हम सब उनके जन्मदिन पर इकट्‌ठा हुए थे। अंदाजा नहीं था कि उन्हें महामारी से जूझना पड़ेगा। उन्हें वैक्सीन लगाई गई है और वो अब रिकवर हो रही हैं।

खबरें और भी हैं...