पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Happylife
  • Vietnam Tiny Food Culture In Photos; Dishes Presented In Coin shaped Plate And Bowl

फूड कल्चर का अनोखा अंदाज:सिक्के के आकार वाली प्लेट और कटोरे में वियतनाम के देशी व्यंजन, इसे दुनियाभर में फेमस करने की पहल; एक प्लेट की कीमत 6 हजार रुपए तक

10 महीने पहले
  • वियतनाम की 28 वर्षीय आर्टिस्ट नगुएन इसे पिछले एक साल से तैयार कर रही हैं
  • देशी खानपान से विशेष लगाव होने के कारण नगुएन यहां के खाने को खास अंदाज में पेश कर रही हैं

वियतनाम में खाने को पेश करने का विशेष चलन शुरू हुआ है। यहां के टेड्रिशनल व्यंजनों को सिक्के के आकार की प्लेट और कटोरे में पेश किया जाता है। इसे फूड मिनिएचर कहा जाता है। इसे तैयार करने का काम वियतनाम की आर्टिस्ट नगुएन थी कर रही हैं।

28 साल की नगुएन ने इसकी शुरुआत एक साल पहले की थी। इन्हें यहां के खानपान से बेहद लगाव है, इसी को पेश करने के लिए इन्होंने यह शुरुआत की। खाने के अलग-अलग मॉडल को तैयार करने में 90 फीसदी क्ले और 10 फीसदी लिक्विड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। इसे देखकर कहना मुश्किल है कि ये नकली है।

यूं हुई फूड मिनिएचर की शुरुआत
नगुएन थी कहती हैं, वियतनाम के खानपान में काफी वैरायटी है। हर व्यंजन की एक अलग ही खूबसूरती है। मैं चाहती थी लोग देशी खाने के इस अंदाज से रूबरू हों। उन्हें पता चले कि ये देखने में कितने लाजवाब लगते हैं। इसलिए इसकी शुरुआत की।

दुनिया में कम पॉपुलर है यहां का खानपान
वियतनाम की कई डिशेज ऐसी हैं जो जुबान पर पानी ले आती है लेकिन दुनियाभर में लोग इन्हें कम ही जानते हैं। जैसे स्वीट राइस डेजर्ट कही जाने वाले डिश 'छे कोम'। नगुएन कहती हैं, डिशेज तैयार को करने के लिए कई तरह के सामान का इस्तेमाल किया जाता है।

हर डिश का मॉडल तैयार करने की चुनौतियां अलग-अलग
नगुएन कहती हैं, हर मॉडल को तैयार करने में अलग-अलग तरह की चुनौतियां सामने आती हैं। इन्हें साफ रखने के अलावा खाने के टेक्स्चर को दिखाने के लिए बारीकी से एक-एक चीजों को तैयार करना पड़ता है।

एक फूड मॉडल की कीमत 6 हजार रुपए तक
नगुएन की असिस्टेंट नगान हा भी इस काम में उनकी मदद करती हैं। वह कहती हैं, खाने का हर मॉडल इतनी बारीकी से तैयार किया जाता है कि लोग इसे असली फूड समझ सकें। एक फूड मॉडल की कीमत 6 हजार रुपए तक होती है।

आर्किटेक्चर में स्नातक के बाद फूड क्राफ्ट में हाथ आजमाया

नगुएन ने आर्किटेक्चर से स्नातक करने के बाद इसकी शुरुआत की है। वह कहती हैं कि भले ही मैंने ग्रेजुएशन आर्किटेक्चर में किया लेकिन फूड क्राफ्ट का निर्णय गलत नहीं है। मैं अपने काम को और बेहतर बनाना चाहती हैं। मैं वियतनाम के खूबसूरत कल्चर दिखाने में लोगों की मदद करना चाहती हूं।

खबरें और भी हैं...