• Hindi News
  • Happylife
  • Vitamin K Health Benefits; Eating Diet Rich In Vitamin K Can Lower Risk Of Heart Diseases

हृदय रोगों का खतरा घटाता विटामिन-के:धमनियों में कैल्शियम, फैट और कोलेस्ट्रॉल जमने से रोकता है विटामिन-के, हॉस्पिटल में भर्ती होने का रिस्क 21% तक कम कर देता है

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 23 साल तक 50 हजार लोगों का हेल्थ डाटा जांचने के बाद रिसर्चर्स ने जारी किए नतीजे

धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और फैट जमने से रोकना है तो खानपान में विटामिन-के की मात्रा बढ़ाएं। वैज्ञानिकों का कहना है, विटामिन-के हार्ट से जुड़ी बीमारी एथेरोस्केरियोसिस का खतरा कम करता है। धमनियों में फैट और कोलेस्ट्रॉल जमने के कारण एथेरोस्केरियोसिस की स्थिति बनती है। ऐसा होने पर धमनियों के ब्लॉक होने या डैमेज होने का खतरा बढ़ता है। यह दावा 'द जर्नल ऑफ अमेरिकल मेडिकल एसोसिएशन' में वैज्ञानिकों ने किया है।

विटामिन-के और हार्ट के बीच क्या कनेक्शन है, इसे समझने के लिए वैज्ञानिकों ने रिसर्च की। शोधकर्ताओं ने 23 साल तक 50 हजार लोगों के हेल्थ डाटा की जांच की। रिसर्च में सामने आया कि विटामिन-के हृदय रोग एथेरोस्केरियोसिस के रिस्क को कम करता है।

कौन सा विटामिन-के कितना खतरा घटाता है

  • शोधकर्ताओं के मुताबिक, विटामिन-के दो तरह के होते हैं। पहला- विटामिन-के1, यह हरी सब्जियों और वेजिटेबल ऑयल से मिलता है। दूसरा- विटामिन-के2, यह मीट, अंडे और चीज में पाया जाता है।
  • अगर कोई शख्स एथेरोस्केरियोसिस से जूझ रहा है और खानपान में विटामिन-के1 लेता है उसके हॉस्पिटल में भर्ती होने का खतरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है।
  • अगर एथेरोस्केरियोसिस के मरीज खानपान में विटामिन-के2 की पर्याप्त मात्रा लेते हैं तो ऐसे मरीजों के हॉस्पिटल में भर्ती होने की आशंका 14 फीसदी तक कम हो जाती है।

मौतों की सबसे बड़ी वजह दिल की बीमारी

रिसर्च में शामिल न्यू एडिथ कोवान यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉ. निकोला बॉन्डोनो कहते हैं, ज्यादातर लोग रक्त के थक्के जमने से रोकने के लिए विटामिन-के1 को अपने खानपान में शामिल करते हैं, लेकिन यह एथेरोस्केरियोसिस जैसी कई दूसरी बीमारियों से भी बचाता है। इस पर अभी और रिसर्च किए जाने की जरूरत है। शोधकर्ता डॉ. बॉन्डोनो कहते हैं, विटामिन-के धमनियों में कैल्शियम जमने से भी रोकता है।

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के रिसर्चर डॉ. जेमी बेलिंग कहते हैं, भविष्य में धमनियों में जमने वाले कैल्शियम को इससे कंट्रोल किया जा सकेगा। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में बीमारियों से होने वाली मौतों की सबसे बड़ी वजह हृदय रोग हैं। ऐसे में विटामिन-के हृदय रोगों से बचाने का काम करेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, पिछले 20 सालों में दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें दिल की बीमारी से हुईं। डायबिटीज के अलावा अब डिमेंशिया यानी भूलने की बीमारी भी दुनिया के उन 10 रोगों में शामिल है जो सबसे ज्यादा लोगों की जिंदगियां छीन रही है।

खबरें और भी हैं...