पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Weight Loss; What Are The Best Ways To Lose Weight At Home? Top Ten Tips In Hindi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेट लॉस का एक तरीका यह भी:वजन घटाने के लिए भूखे मत रहें, 7 दिन तक 500 कैलोरी कम लेंगे तो वजन 400 ग्राम कम होगा; ध्यान रखें ये 5 बातें

23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हेल्थ लाइन पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, वजन कम करने का सामान्य नियम है कि रोज के खाने में आप जितनी भी कैलोरी ले रहे हैं, उसमें से 500 कैलोरी कम कर दीजिए। इसे एक हफ्ते तक जारी रखेंगे तो करीब 400 ग्राम वजन कम किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए रोज के भोजन में ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा घटानी जरूरी है। इसके लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं...

बिना भूखा रहे भोजन में ऐसे घटाएं कैलोरी
पानी की मात्रा बढ़ाएं:
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, रोजाना करीब 2 लीटर पानी पीने से 96 अतिरिक्त कैलोरी बर्न की जा सकती हैं। कई रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि पानी आपने वजन को कंट्रोल करता है।

प्रोटीन अधिक लें, यह पाचन सुधारता है: पबमेड सेंट्रल में पब्लिश रिसर्च कहती है, प्रोटीन न केवल आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है बल्कि भूख को भी कम करता है।

लिक्विड कैलोरी को पहचानें: मस्तिष्क लिक्विड के रूप में ली जाने वाली कैलोरी को आसानी से पहचान नहीं पाता है। सोडा, जूस, चॉकलेट मिल्क और दूसरे अधिक शुगर वाले पेय पदार्थों से शरीर में अतिरिक्त कैलोरी पहुंचती है। इससे बचें।

महिलाओं को 2000 और पुरुषों को 2600 कैलोरी की जरूरत: अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, 26-50 वर्ष की एक औसत एक्टिव महिला को वजन मेंटेन करने के लिए औसतन रोजारा 2000 कैलोरी जरूरत होती है। जबकि एक औसत एक्टिव 26-45 साल के पुरुष को लगभग 2600 कैलोरी रोजाना चाहिए।

मोटापे से जुड़ी 5 बातें आपको जरूरत मालूम होनी चाहिए

1. सिर्फ वजन का बढ़ना मोटापा नहीं

मुम्बई के जसलोक हॉस्पिटल के कंसल्टेंट बेरियाट्रिक सर्जन डॉ. संजय बोरूडे के मुताबिक, मोटापा कितना है यह तीन तरह से जांचा जाता है। पहले तरीके में शरीर का फैट, मसल्स, हड्डी और बॉडी में मौजूद पानी का वजन जांचा जाता है। दूसरा है बॉडी मास इंडेक्स। तीसरी जांच में कूल्हे और कमर का अनुपात देखा जाता है। ये जांच बताती हैं आप वाकई में मोटे है या नहीं।

2. यह बीमारियों की नींव है

आम भाषा में कहें तो मोटापा ज्यादातर बीमारियों की नींव है। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, जॉइंट पेन और कैंसर तक की वजह चर्बी है। फैट जब बढ़ता है तो शरीर के हर हिस्से में बढ़ता है। चर्बी से निकलने वाले हार्मोन नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए शरीर का हर हिस्सा इससे प्रभावित होता है। जैसे- पेन्क्रियाज का फैट डायबिटीज, किडनी का फैट ब्लड प्रेशर, हार्ट से आसपास जमा चर्बी हदय रोगों की वजह बनती है।

3. दो तरह से बढ़ता है मोटापा

मोटापा दो वजहों से बढ़ता है। पहला आनुवांशिक यानी फैमिली हिस्ट्री से मिलने वाला मोटापा। दूसरा, बाहरी कारणों से बढ़ने वाला मोटापा। जैसे ऐसी चीजें ज्यादा खाना जो तला हुआ या अधिक कैलोरी वाला है। जैसे फास्ट और जंक फूड। सिटिंग जॉब वालों में मोटापे का कारण कैलोरी का बर्न न होना है।

4. इसे घटाने का आसान तरीका समझें

रोजाना 30 मिनट की वॉक, सीढ़ी चढ़ना, रात का खाना हल्का लेना और घर के कामों को करके भी मोटापा आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह शरीर के साथ दिमाग के लिए भी नुकसानदेह है।

5. थोड़ा बदलाव में खानपान में करें

नाश्ते में अंकुरित अनाज यानी मूंग, चना और सोयाबीन को अंकुरित खाएं। ऐसा करने से उनमें मौजूद पोषक तत्‍वों की मात्रा बढ़ती है। मौसमी हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें। अधिक फैट वाला दूध, बटर तथा पनीर लेने से बचें।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें