• Hindi News
  • Happylife
  • What Symptoms Differentiate Omicron From A Cold? When Should The Corona Test Be Done? Know Expert Opinion

कोरोना v/s जुकाम:कौन से लक्षण ओमिक्रॉन को जुकाम से अलग करते हैं? कोरोना का टेस्ट कब करवाना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट की राय

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या आपको सर्दी, गले में खराश, हरारत और मांसपेशियों में दर्द है? अगर हां, तो आपको जुकाम और कोरोना में से कुछ भी हो सकता है। दुनिया भर के डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण बहुत हद तक नॉर्मल सर्दी-खांसी से मिलते हैं। इससे दोनों में अंतर बतलाना काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही, वैक्सीनेशन और पहले संक्रमण होने के कारण भी ये लक्षण गंभीर नहीं हो पाते। ऐसे में इंसान को कोरोना है या जुकाम, आखिर इसका पता कैसे लगाएं?

4 लक्षण जो कोरोना को जुकाम से अलग करते हैं

महामारी विशेषज्ञ डॉ. अब्दुल अल-सईद ने CNN से बात करते हुए बताया कि कोरोना-- खासकर ओमिक्रॉन और जुकाम के शुरुआती लक्षण समान होते हैं। हालांकि, कुछ दिनों बाद इन बीमारियों में अंतर समझा जा सकता है। कोरोना में व्यक्ति को सर्दी के साथ-साथ सिर दर्द और सूखी खांसी होती है। स्वाद और गंध का न आना भी कोरोना के कुछ बड़े लक्षण हैं, पर ये ओमिक्रॉन के मामलों में कम पाए जाते हैं।

डॉ. अल-सईद का कहना है कि अगर आपको खांसी के साथ सीने में तेज दर्द हो, तो कोरोना की जांच जरूर करवा लेनी चाहिए।

यदि आपसे मिलने-जुलने वालों में कोरोना के लक्षण हैं, तो खुद को आइसोलेट करें।
यदि आपसे मिलने-जुलने वालों में कोरोना के लक्षण हैं, तो खुद को आइसोलेट करें।

कहां, कब, किससे मिलकर आए, इस पर विचार करें

कोरोना के माइल्ड लक्षण से भले ही आपको संक्रमण का पता न चले, लेकिन इनसे आप ये विचार जरूर कर सकते हैं कि हाल ही में आप किन लोगों के संपर्क में आए हैं। यदि आपसे मिलने-जुलने वालों में भी कोरोना के लक्षण हैं, तो खुद को आइसोलेट कर जल्दी टेस्ट करवाएं।

डॉ. अल-सईद के अनुसार, आग की तरह फैल रहे ओमिक्रॉन संक्रमण की वजह से हमें यही मानकर चलना चाहिए कि ये लक्षण कोरोना के हो सकते हैं।

एट-होम रैपिड कोविड टेस्ट ज्यादा कारगर नहीं होते हैं।
एट-होम रैपिड कोविड टेस्ट ज्यादा कारगर नहीं होते हैं।

कोरोना का टेस्ट कब करवाएं?

यदि आपको माइल्ड लक्षण आने पर थोड़ी सी भी आशंका है, तो कोरोना की जांच करवा लेनी चाहिए। इसके अलावा, अगर आप किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आए हैं, तो भी एहतियात के तौर पर टेस्ट करवाना जरूरी है।

हाल ही में अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने ये चेतावनी दी है कि घर पर किए जाने वाले रैपिड कोविड टेस्ट ज्यादा कारगर नहीं होते हैं। ये ओमिक्रॉन संक्रमण होने पर भी टेस्ट को नेगेटिव बता देते हैं। इसलिए अस्पताल जाकर जांच करवाना महत्वपूर्ण है।

खबरें और भी हैं...