• Hindi News
  • Happylife
  • What To Do When You Feel Sad, Go For A Walk, Keep Distance From Social Media And Keep The Body Active

क्या करें जब मन हो उदास:डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो वॉक पर जाएं, सोशल मीडिया से दूरी बनाएं और एक्सरसाइज से बेहतर होगी मन की सेहत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट कहती है, दुनियाभर में लगभग 80 करोड़ लोग किसी न किसी तरह की मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं। पूरी दुनिया में 15 से 29 वर्ष की उम्र के युवाओं में मौत की सबसे बड़ी वजह सुसाइड है। इसका सबसे बड़ा कारण है डिप्रेशन।

एक्सपर्ट कहते हैं, कम या बहुत अधिक नींद, भोजन में पोषक तत्वों की कमी, असंतुलित जीवनशैली, एक्सरसाइज से दूरी के साथ रोजमर्रा की जिंदगी में बढ़ता तनाव सेहत को बिगाड़ रहा है।

एक रिसर्च के मुताबिक, पौष्टिक आहार लेने भर से ही डिप्रेशन में 25 से 30 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है। रोज की आदतों में भी बदलाव करके मेंटल हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है। जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई के डायरेक्टर राजेश पारीख से जानिए, कैसे मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाएं...

देश में मेंटल हेल्थ का हाल
देश में 14 फीसदी लोग मानसिक समस्याओं से परेशान हैं। 4 करोड़ लोग डिप्रेसिव डिसऑर्डर और 5 करोड़ लोग एंग्जायटी डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं। ऐसे मानसिक हालात शरीर पर कई तरह से बुरा असर डाल रहे हैं।

ये 3 बदलाव खुद में लाएं

सोशल मीडिया से दूरी बनाएं: स्वीकारें यह एक लत की तरह है
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अधिक इस्तेमाल से डिप्रेशन बढ़ता है। टीनएजर्स में यह आत्मसम्मान को कमजोर करता है।

क्या करें: अधिकतर फोन की सेटिंग में डिजिटल वेलबीइंग एंड पैरेंटल कंट्रोल विकल्प होता है। इससे स्क्रीन टाइम जान सकते हैं। इसका उपयोग घटाने के लिए नोटिफिकेशन को बंद रखें। जरूरी पोस्ट पर ही रेस्पॉन्ड करें। टाइम लिमिट तय करें। बाहरी दबाव के लिए दोस्त की मदद ले सकते हैं।

बॉडी एक्टिव रखें: वरना मानसिक ऊर्जा घट जाएगी
हार्वर्ड के अनुसार, सुस्त जीवन शैली से मानसिक स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ता है। इसलिए खुद को एक्टिव रखें। इससे शरीर के साथ मस्तिष्क पर भी सकारात्मक असर होता है।

क्या करें: रोज 30 मिनट वॉक करें। 15 मिनट की साइक्लिंग भी कारगर है। इससे फील गुड हार्मोन एंडॉर्फिन रिलीज होता है।

तनाव न लें: क्योंकि इससे कुछ भी नहीं बदलेगा

वेबएमडी के अनुसार, तनाव में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होते हैं, जो भावनाओं को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं।

क्या करें: जब भी तनाव हो वॉक करें। प्रतिदिन 10 से 15 मिनट डीप ब्रीदिंग करें।

खबरें और भी हैं...