कोरोना महामारी जल्द खत्म होगी:WHO का दावा- फिलहाल हम सबसे बेहतर स्थिति में, पिछले हफ्ते मामलों में 28% गिरावट आई

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना को लेकर राहत देने वाली खबर दी है। हेल्थ एजेंसी के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस का कहना है कि उन्हें महामारी का अंत करीब नजर आ रहा है। कोरोना का पहला केस नवंबर 2019 में चीन में आया था, जिसके बाद मार्च 2020 में इसे पैंडेमिक घोषित कर दिया गया था। इससे दुनियाभर में 65 लाख मौतें हो चुकी हैं।

फिलहाल दुनिया सबसे बेहतर स्थिति में
घेब्रेयसस ने बताया कि फिलहाल दुनिया सबसे बेहतर स्थिति में है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव हो रहा था। लेकिन, सितंबर महीने में भारी गिरावट देखने को मिली है। 5 से 11 सितंबर के बीच मरीजों में 28% की गिरावट आई है, तो वहीं उसके पहले वाले हफ्ते में यह आंकड़ा 12% था।

WHO का मानना है कि दुनिया को इस मौके का फायदा उठा लेना चाहिए। इस वक्त सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। अगर अभी हमने ऐसा नहीं किया तो कोरोना के नए वैरिएंट्स बनने का खतरा हो सकता है। इससे एक बार फिर से संक्रमण की दर में इजाफा होगा और हमें महामारी से बाहर आने में और समय लगेगा।

सभी देश वैक्सीनेशन पर ध्यान दें
कोरोना वायरस से लड़ाई को जीतने के लिए WHO ने सभी देशों को 6 नीतियां फॉलो करने का सुझाव दिया है। हेल्थ एजेंसी ने 100% वैक्सीनेशन पर जोर दिया है। यह भी खासकर उन लोगों के लिए, जिन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा जोखिम है। इनमें हेल्थ वर्कर्स से लेकर बूढ़े लोग शामिल हैं। इसके साथ ही टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान देने की बात भी की गई है।

दुनिया में अब तक 60.5 करोड़ केस
महामारी के 2.5 साल में दुनियाभर में कोरोना के 60.5 करोड़ मामले रिपोर्ट किए जा चुके हैं। इस साल मई में WHO ने एक रिसर्च पब्लिश की थी, जिसमें कहा गया था कि सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष मौतों को जोड़ा जाए तो 2020 और 2021 में विश्व में 1.5 करोड़ लोगों ने अपनी जान गंवाई है। यह जारी आंकड़े से 3 गुना ज्यादा है।

भारत पर नजर डालें तो 2 साल में यहां कोरोना से 47 लाख मौतें होने का अनुमान लगाया गया है, जो दुनियाभर की मौतों का एक तिहाई है और ऑफिशियल आंकड़ों की तुलना में 10 गुना ज्यादा है।

खबरें और भी हैं...