• Hindi News
  • Happylife
  • World Brain Tumour Day 2021 Symptoms And Causes Know Myths And Facts Of Brain Tumour

ब्रेन ट्यूमर डे:सुबह सिरदर्द के साथ नींद का टूटना है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण, यह शरीर के दूसरे हिस्सों तक भी पहुंच सकता है; इसलिए लक्षण दिखते अलर्ट हो जाएं

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ज्यादातर लोग मानते हैं कि ब्रेन ट्यूमर केवल ब्रेन तक ही सीमित रहता है, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। यह ट्यूमर कैंसर में तब्दील होने पर किडनी, आंत और फेफड़ों तक भी पहुंच सकता है। इसलिए अलर्ट रहें।

ब्रेन ट्यूमर में मरीजों में लक्षण भी अलग-अलग दिख सकते हैं। बचाव के लिए सबसे जरूरी बात है इसके शुरुआती लक्षण। इसे समझ लें तो खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है।

आज ब्रेन ट्यूमर डे है, इस मौके पर एक्सपर्ट से जानिए, ब्रेन ट्यूमर से जुड़े भ्रम और उनका सच...

भ्रम: हर तरह का ब्रेन ट्यूमर कैंसर की वजह बनता है।
सच: कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल के हेड न्यूरोसर्जन डॉ. अभय कुमार कहते हैं, केवल एक तिहाई ब्रेन ट्यूमर ही कैंसर में तब्दील होते हैं। ज्यादातर ब्रेन ट्यूमर नॉन-कैंसरस होते हैं यानी इनसे कैंसर का खतरा नहीं होता है। इनका इलाज करके पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है।

भ्रम: ब्रेन ट्यूमर सिर्फ ब्रेन तक सीमित रहता है।
सच: इसकी शुरुआत तो ब्रेन से होती है लेकिन कैंसर में बदलने पर यह शरीर के कई हिस्सों तक पहुंच सकता है। जैसे- यह किडनी, ब्रेस्ट, फेफड़े और आंतों तक पहुंच सकता है। इसलिए इसकी जानकारी मिलते ही इलाज शुरू कर दें।

भ्रम: ब्रेन ट्यूमर पीढ़ी-दर-पीढ़ी फैमिली मेम्बर्स को होता है।
सच: डॉ. अभय के मुतबिक, यह पीढ़ी-दर-पीढ़ी फैमिली मेम्बर्स को होता है, अब तक इसके प्रमाण नहीं मिले हैं। यह किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है। नवजात में भी ब्रेन ट्यूमर के मामले पाए गए हैं।

भ्रम: मोबाइल फोन से ब्रेन ट्यूमर होता है।
सच: अब तक कोई ऐसी रिसर्च सामने नहीं आई जो यह साबित करती हो कि मोबाइल फोन या रेडिएशन ब्रेन ट्यूमर की वजह बनता हो। हां, लम्बे समय तक रेडिएशन के सम्पर्क में रहने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अलर्ट रहने की जरूरत है।

भ्रम: ब्रेन ट्यूमर के हर मरीज में एक ही जैसे लक्षण दिखते हैं।
सच: यह पूरी तरह से सच नहीं है। ब्रेन ट्यूमर के आकार और लोकेशन के आधार पर अलग-अलग मरीज में लक्षण भी अलग दिख सकते हैं। कुछ मरीजों में इसके लक्षण भी नहीं दिखाई देते हैं। वहीं, कुछ में हालत इतनी खराब हो जाती है कि इलाज करना मुश्किल हो जाता है।

भ्रम: लगातार सिरदर्द और धुंधला दिखना ब्रेन ट्यूमर का संकेत है।
सच: हर मरीज में ऐसा दिखना ब्रेन ट्यूमर का संकेत नहीं है। सिरदर्द की कई वजह हो सकती है, सिर्फ इसे ब्रेन ट्यूमर का लक्षण मानना सही नहीं है। लक्षण महसूस होने पर जांच कराएं।