• Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus End Date In India | World Health Organization (WHO) Coronavirus News Updates On Corona Timeframe Or COVID End Date

अपडेट / कोरोनावायरस को काबू करने में लग सकते हैं 5 साल, महामारी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी

X

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने एक डिजिटल कॉन्फ्रेंस में दिया बयान
  • कहा- कोरोना महामारी को 4-5 सालों में हम कंट्रोल कर पाएंगे, बचाव के तरीकों को अपनाते हुए रहना होगा

दैनिक भास्कर

May 15, 2020, 01:47 AM IST

जेनेवा. कोरोना महामारी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने एक डिजिटल कॉन्फ्रेंस में कहा, कोरोनावायरस को कंट्रोल करने में 5 साल लग सकते हैं। उन्होंने कहा, 4-5 सालों में हम इसे कंट्रोल कर पाएंगे।

वायरस की मैच्योरिटी को देखना होगा

सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, ऐसे तमाम पहलुओं को देखना होगा जो वायरस को परिपक्व (मैच्योर) बनाते हैं। वैक्सीन तैयार करना अच्छा उपाय है लेकिन संक्रमण फैलने से रोकने के उपाय करते रहने होंगे।

कई सवालों का जवाब मिलना बाकी

वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का कहना है, वैक्सीन को तैयार करना ही उपाय है लेकिन इसमें भी कई किंतु-परंतु शामिल हैं, जैसे यह कितना काम करेगी, यह कितनी सुरक्षित होगी। इसके अलावा वैक्सीन का निर्माण बड़े स्तर पर हो पाएगा या नहीं और क्या समान तरीके यह सभी के लिए उपलब्ध हो पाएगी। ऐसे तमाम सवालों का जवाब मिलना बाकी है।

वर्तमान स्थिति कितनी सामान्य, यह समझना बड़ी चुनौती

सौम्या स्वामीनाथन के मुताबिक, वायरस के खतरों का विश्लेषण और लॉकडाउन के फायदों से यह समझने की कोशिश की जा रही है कि नई स्थितियां कितनी सामान्य हुई हैं। नीति तैयार करने वालों के लिए यही सबसे बड़ी चुनौती है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना