पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्दी हार्ट का फिटनेस प्लान:वॉक, स्विमिंग, डांसिंग जैसे 5 तरीकों में से अपना मनपसंद वर्कआउट चुनें और जिंदगीभर हार्ट को हेल्दी रखें

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्विमिंग और साइक्लिंग का विकल्प उनके लिए बेहतर है जो अधिक चल नहीं सकते
  • अधिक वजन वाले लोग अपने फिटनेस रूटीन में डांस को शामिल कर सकते हैं

दिल को सेहतमंद रखने के लिए फिजिकल एक्टिवटी बेहद जरूरी है। रोजाना 15 मिनट का वर्कआउट हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हेल्दी हार्ट के लिए सप्ताह में 6 दिन 30-45 मिनट का वर्कआउट काफी है।

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाता है। मकसद लोगों को हृदय रोगों के प्रति जागरुक करते हुए इसके खतरों से बचाना है। इस मौके पर डॉ. यजुवेन्द्र गवई, स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट एंव आर्थोस्कोपी सर्जन, नानावटी हॉस्पिटल, मुंबई से बता रहे हैं हेल्दी हार्ट का फिटनेस प्लान...

1. 30 से 45 मिनट की वॉक

हार्ट को फिट रखने के लिए चलना सबसे आनंददायक, सुरक्षित और सस्ता तरीका है। हेल्दी हार्ट के लिए हर दिन 30- 45 मिनट चलना एक सरल तरीका है। चलने की गति आपकी फिटनेस पर निर्भर है, लेकिन शुरुआत करने वालों के लिए एक मीडियम स्पीड वाली वॉक होनी चाहिए।

2. पीठ और घुटने से परेशान हैं तो साइक्लिंग करें

रोजाना लगभग 25-30 मिनट तक साइकिल चलाना कई तरह से फायदा पहुंचाता है। बढ़ती उम्र के कई लोगों को पीठ और घुटने की बीमारियां होती हैं। लंबी दूरी तक जॉगिंग करने या चलने में भी सक्षम नहीं होते हैं। उनके लिए साइक्लिंग खासतौर पर बेहतर विकल्प है। यह पूरे शरीर को फिट रखती है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है।

3. हफ्ते में ढाई से तीन घंटे की स्विमिंग

एक सप्ताह में ढाई से तीन घंटे तैरने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह फिट रहने का बेहतर तरीका माना जाता है। यह उनके लिए भी अच्छा विकल्प है जो घुटनों की समस्या से जूझ रहे हैं।

4. डांसिंग भी एरोबिक से कम नहीं

हेल्दी हार्ट के लिए डांसिंग भी एरोबिक एक्सरसाइज की तरह है। केवल अच्छे जूते, थोड़ी सी जगह और संगीत की ज़रूरत है। इसे कितनी देर करना है, अपनी कैपेसिटी के मुताबिक तय करें। इन दिनों ज़ुम्बा काफी ट्रेंड में है। इसे घर पर रहते हुए किया जा सकता है।

5. जॉगिंग करें और टार्गेट हार्ट रेट पर नजर रखें

जॉगिंग भी फिट रहने का एक शानदार तरीका है। ध्यान रखें टार्गेट हार्ट रेट 60-75 प्रतिशत तक पहुंचना चाहिए और इसे प्रति दिन 10-15 मिनट तक बनाए रखना चाहिए। टारगेट हार्ट रेट 220 से आपकी उम्र घटाकर पाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, 50 साल के व्यक्ति के लिए टारगेट हार्ट रेट 170 बीट/मिनट है। एक स्वस्थ दिल वाले 50 वर्षीय व्यक्ति के लिए प्रति मिनट 120-125 बीट्स तक पहुंचना पर्याप्त है। हार्ट रेट को अपने फिटनेस गैजेट से चेक कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें