साइंस ऑफ एजिंग:सोने का गलत तरीका, खाने में अधिक शक्कर और स्क्रीन टाइम बनाता है आपको उम्रदराज; जानिए बढ़ती उम्र के असर को घटाने के 5 असरदार तरीके

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ज्यादातर लोग मानते हैं, चेहरे पर दिखने वाली एजिंग के लिए आपका खानपान जिम्मेदार होता है। कुछ हद तक यह बात सच भी है, लेकिन नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने इसके दूसरे कारण भी बताए हैं। जिस पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते।

वैज्ञानिकों ने एजिंग के कौन से कारण बताए हैं, यह क्यों और कैसे एजिंग बढ़ाते हैं और लम्बे तक जवां दिखने के लिए कौन-सी बातें ध्यान रखें...जानिए इन सवालों के जवाब

ये तीन आदतें उम्र से पहले बूढ़ा बना रहीं

  • सोने का गलत तरीका: नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन जर्नल की रिसर्च कहती है, करवट के बल सोते समय तकिए से चेहरा रगड़ता है जिससे झुर्रियां बढ़ने लगती हैं। ऐसा करने से बचें।
  • चीनी का अधिक सेवन: जर्नल स्प्रिंगर लिंक का अध्ययन कहता है, चीनी सेवन के बाद ग्लाइकेशन की प्रक्रिया के दौरान खतरनाक फ्री-रेडिकल्स में बदल जाती है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है।
  • स्क्रीन टाइम: पबमेड जीओ जर्नल के मुताबिक, अगर आप सप्ताह में 4 दिन 8-8 घंटे की शिफ्ट में कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो यह दोपहर की धूप में 20 मिनट तक समय बिताने के बराबर होता है। जो नुकसानदेह है।

ये 5 बातें बढ़ती उम्र के असर को रोकने में मदद करेंगी

धूप से खुद को बचाएं
तेज धूप होने पर बाहर जाने से बचें क्योंकि इससे स्किन डैमेज होने का खतरा बढ़ता है। नतीजा, स्किन पर समय से पहले ही झुर्रियां दिखने लगती है। अगर धूप में बाहर निकलना जरूरी है तो खुद को ढककर निकलें या 30 SPF वाला सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

खानपान में करें बदलाव
तेल और मसाले वाली चीजों से दूरी बनाएं। खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें विटामिन- ई और सी अच्छी मात्रा में हो। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते है और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों के असर को बेअसर करते हैं। इसके लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, कीवी, नींबू, सूखे मेवे और डेयरी प्रोडक्ट्स लें।

स्किन में नमी रहना जरूरी
समय से पहले बूढ़े दिखने की एक वजह स्किन में नमी की कमी भी है। इसलिए नहाने के तुरंत बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। ये लम्बे समय तक स्किन की नमी को बरकरार रखते हैं। इसके अलावा अंदरूनी तौर पर शरीर में पानी की कमी न होने दें। रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिंए। इससे झुर्रियों का असर घटता है और चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

हंसते-मुस्कुराते रहें

खुशी और नाराजगी का सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है। हंसते-मुस्कुराते रहने से चेहरे की मसल्स की एक्सरसाइज होती है और एजिंग का असर भी घटता है। वैज्ञानिक भी इस पर मुहर लगा चुके हैं।

हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज

बढ़ता वजन और सुस्त जीवनशैली भी एजिंग के लिए जिम्मेदार है। एक्सपर्ट के मुताबिक, हफ्ते में कम से कम 5 दिन 1 घंटे का वर्कआउट जरूरी है। बॉडी के साथ चेहरे पर भी इसका असर दिखता है। शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ने से स्किन की चमक बढ़ती है और काफी हद तक झुर्रियों को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...