• Hindi News
  • Haryana
  • Alewa
  • ‘हम सबको अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए’
--Advertisement--

‘हम सबको अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए’

Alewa News - अलेवा के राजकीय महाविद्यालय में शनिवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रो. विशाल रेढू ने...

Dainik Bhaskar

Jul 08, 2018, 02:10 AM IST
‘हम सबको अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए’
अलेवा के राजकीय महाविद्यालय में शनिवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रो. विशाल रेढू ने की व मुख्य तौर पर प्राचार्य रविंद्र कुमार हुड्डा ने हिस्सा लिया। प्राचार्य ने स्टाफ व विद्यार्थियों के साथ मिलकर काॅलेज परिसर में लगभग 100 पौधे लगाए। प्रबंधन नेे पौधों की रखवाली का जिम्मा विद्यार्थियों को सौंपा।

प्राचार्य ने विद्यार्थियों को कहा कि प्रदेश में घटती पौधों की संख्या के कारण पर्यावरण दूषित होता जा रहा है। पेड़-पौधों के बिना मनुष्य का जीवन संभव नहीं है। इनसे पर्यावरण स्वच्छ होने के साथ ही मनुष्य को कई प्रकार के लाभ भी मिलते हैं। हम सबको अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और इसकी देखभाल की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। इस मौके पर प्रो. रमेश दलाल, कृष्ण चंद, मुकेश रेढू, निधि गुप्ता व वैशाली मौजूद रहे।

अलेवा. राजकीय कॉलेज में पौधरोपण करते स्टाफ सदस्य।

डीएवी स्कूल में बच्चों ने किया पौधरोपण

नरवाना | डीएवी स्कूल में शनिवार को वन महोत्सव मनाया गया, जिसमें 250 बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान बच्चों ने पौधरोपण किया। इसमें मुख्य रूप से अमरूद, बरगद, नीम, शीशम, आम के पौधे रोपित किए गए। सरिता वर्मा, चेतना गंभीर, रेनू धीमान व राजेश शर्मा ने पौधरोपण में अपना सहयोग दिया व बच्चों को पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूक किया। गणित अध्यापिका सरिता वर्मा ने इको ब्रिक्स के माध्यम से बच्चों से कुर्सियां बनवाई। संस्कृत अध्यापक राजेश शास्त्री ने बच्चों को पेड़ों का जीवन में महत्व बताया। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ ही उनकी देखभाल भी हमारी जिम्मेदारी है। विद्यालय में समाचार पत्र पाठन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 60 बच्चों ने भाग लिया। इनमें आरजू ने प्रथम स्थान, सिमरन ने द्वितीय और दीक्षा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

नरवाना. पौधरोपण करते डीएवी स्कूल के बच्चे।

X
‘हम सबको अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए’
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..