Hindi News »Haryana »Alewa» डीसी ने विकलांग पशुओं के लिए गोशाला में रखी शेड की नींव

डीसी ने विकलांग पशुओं के लिए गोशाला में रखी शेड की नींव

डीसी अमित खत्री ने कहा कि अलेवा की जय बाबा धूणे वाली गोशाला में गोभक्तों द्वारा गायों के लिए की जा रही व्यवस्था...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 08, 2018, 02:10 AM IST

डीसी अमित खत्री ने कहा कि अलेवा की जय बाबा धूणे वाली गोशाला में गोभक्तों द्वारा गायों के लिए की जा रही व्यवस्था सराहनीय है। गायों की सेवा करने वाले अगर इस प्रकार के अच्छे कार्य की शुरुआत करें तो इसमें सैकड़ों लोग सहयोग करते हैं। वह मंगलवार को सरकार की तरफ से गोशाला के लिए भेजी गई ग्रांट की 10 लाख की राशि से बनने वाले शेड का नींव पत्थर रखने के बाद गोशाला में मौजूद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गोशालाओं में प्रबंधन अगर सही हो तो लोग ऐसे गोसेवा के कार्यों में अपना पूरा सहयोग एवं समर्थन देते हैं। गोशाला प्रबंधन समिति को गायों के रखरखाव के प्रबंधन में पारदर्शिता रखनी चाहिए। ऐसा करने से लोग स्वयं भी दान देने के लिए यहां जुटने लगेंगे। उन्होंने कहा कि गोवंश की दुर्दशा को रोकने के लिए जहां जिला प्रशासन ने स्थाई व अस्थाई नंदीशालाएं/गोशालाएं बनवाकर गोवंश को संरक्षण दिया है। गांव के लोगों ने गांव में ही गोशालाएं बनवाकर संचालन की जिम्मेदारी भी खुद अपने ऊपर ली है। निश्चित रूप से यह गोवंश संरक्षण की दिशा में सराहनीय कदम है।

आवारा नंदी/पशु सड़कों पर आए दिन दुर्घटनाओं का कारण बन रहे थे। बारिश के मौसम में डीसी ने ट्रैक्टर पर सवार होकर शेड के निर्माण स्थल पर पहुंचे। डीसी ने गोशाला के तालाब व रिटेनिंग-वॉल बनवाने जैसे कार्य मनरेगा स्कीम के तहत करवाने की बात कही। डीसी ने गोशाला परिसर में पौधरोपण करने के लिए भी प्रबंधन समिति को प्रेरित किया और कहा कि इससे पशु पक्षियों को पेड़ों की ठंडी छाया मिल सकेगी। इस अवसर पर राजकुमार लोहान, शीशपाल बैरागी, सूरजभान अलेवा, बीडीपीओ सुनहरा सिंह, रामकिशन वर्मा, अलेवा थाना प्रभारी हरिओम, बलवान, रोशन शर्मा, सुरेश कोच, सरपंच रणधीर चहल, अनिल लोहान, लाला सतीश मंगला, मदन लाल, जोगिंद्र व महीपाल उपस्थित रहे।

जय बाबा धूणे वाली गोशाला में 10 लाख की लागत से बनेगा शेड

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Alewa

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×