--Advertisement--

ये है ट्रेन इंक्वायरी का सबसे तेज एप्लीकेशन, ट्रेन के किराए के साथ देगी ये जानकारी

ट्रेन रनिंग स्टेट्स, किराया, ट्रेन देरी या रद्द होने की जानकारी के साथ-साथ देख सकते हैं लाइव स्टेट्स

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 07:29 AM IST
irctc train status application

अम्बाला. आईआरसीटीसी ऑनलाइन इंक्वायरी एप पर यात्रियों की परेशानियों का समाधान होगा। इस एप से पीएनआर स्टेट्स, ट्रेन रनिंग स्टेट्स, टिकट बुकिंग स्टेट्स, रिजर्वेशन, बीच रास्ते आने वाले स्टेशन आदि से संबंधित सभी प्रकार की मुख्य जानकारियां कुछ ही क्षण में मोबाइल पर यात्रियों तक पहुंचेंगी। एप को प्ले-स्टोर से आईआरसीटीसी ऑनलाइन इंक्वायरी इस नाम से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐसे करें यूज...

- प्ले स्टोर पर ये सबसूे तेज एप है और जो बहुत आसानी से सूचना उपलब्ध कराता है।

- इस एप से पीएनआर स्टेट्स, ट्रेन चलने की स्थिति, टिकट बुकिंग की स्थिति, स्टेशनों के बीच ट्रेन, ट्रेन का समय, ट्रेन किराया, ट्रेन देरी या ट्रेन रद्द होने की जानकारी के साथ-साथ ट्रेन का लाइव स्टेट्स भी देख सकते हैं।

- किसी भी ट्रेन का रनिंग स्टेट्स चैक करने के लिए एप में दर्शाए गए कॉलम में ट्रेन नंबर दर्ज करना होगा।

- ट्रेन नंबर दर्ज करते ही ट्रेन के देरी से चलने की स्थिति, देरी का समय, अगले स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित समय तो दिखाएगा ही लेकिन मौजूदा समय में ट्रेन किसी रेलवे स्टेशन पर है, उसकी भी जानकारी मिल जाएगी।

गुलशन कुमार, सीआरएम, आईआरसीटीसी के मुताबिक यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए ही ऑनलाइन इंक्वायरी एप की शुरुआत की गई है। प्ले स्टोर पर एप डाउनलोड करना होगा। एप से सभी जानकारियां तुरंत मिलेंगी।

irctc train status application

एप में दर्शाए गए पीएनआर स्टेट्स से टिकट की सही स्थिति की जानकारी मिलती है कि आपका वेटिंग टिकट कंफर्म हुआ या नहीं। एप में सिर्फ एक बार ही  पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा। अगर यात्री दोबारा पीएनआर स्टेट्स चैक करना चाहता है तो उसे सिर्फ पीएनआर पर बटन दबाना होगा और तुरंत सारी जानकारी मिल जाएगी।

irctc train status application

सभी स्टेशनों की बुकिंग और दो स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की जानकारी एप से मिलेगी। एप के कॉलम में सिर्फ शहर का नाम और तारीख दर्ज करनी होगी। एप जल्द ही इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी तो दिखाएगा ही, साथ ही एप सभी ट्रेनों की 120 दिन की बुकिंग स्थिति दिखाएगा।

irctc train status application

एप में दर्शाए गए कॉलम में ट्रेन नंबर दर्ज करते ही किराए संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी। इसमें एसी चेयरकार, फर्स्ट एसी व सेकंड एसी व थर्ड स्लीपर सहित बच्चों, बुजुर्गों व  दिव्यांग यात्रियों की रियायत टिकट का किराया भी प्रदर्शित होगा।

X
irctc train status application
irctc train status application
irctc train status application
irctc train status application
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..