--Advertisement--

केयू मूल्यांकन केंद्रों की मॉनीटरिंग हुई तो 15 दिन में चेक होकर पहुंचने लगी आंसर सीट, एग्जाम के अगले माह में आएगा परिणाम

परीक्षाओं के परिणाम जनवरी के पहले सप्ताह में निकालने की तैयारी परीक्षा शाखा ने कर ली है।

Dainik Bhaskar

Dec 27, 2017, 05:05 AM IST
results will come in  next month of exam

कुरुक्षेत्र. कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा की ओर से मूल्यांकन केंद्रों की मॉनीटरिंग करने से अब केयू कैंपस में पढ़ रहे विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम झटपट निकलने जा रहे हैं। दिसंबर में हुई परीक्षाओं के परिणाम जनवरी के पहले सप्ताह में निकालने की तैयारी परीक्षा शाखा ने कर ली है। इसके चलते केयू परीक्षा शाखा में उत्तर पुस्तिकाएं भी चेक होकर पहुंचनी शुरू हो गई हैं। केयू कैंपस के विभागों के अध्यक्षों को परीक्षा शाखा ने 15 दिन में सभी उत्तर पुस्तिकाएं चेक करके भेजने के निर्देश दिए थे। वहीं, रोजाना चेक की उत्तर पुस्तिकाओं की डिटेल भी ली जा रही है, ताकि चेक की उत्तर पुस्तिकाओं के अंक भी साथ ही चढ़ाएं जा सकें।


केयू के सभी विभागों के अध्यक्षों को विद्यार्थियों के इंटरनल अंक 29 दिसंबर तक ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि परीक्षा परिणाम को तैयार करने में कोई परेशानी न हो। इतना ही नहीं ऑनलाइन इंटरनल अंक आने से समय से सभी विद्यार्थियों के अंक न आने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

पहले उत्तर पुस्तिकाएं चेक करने के लिए समय निर्धारित नहीं था

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कैंपस में लगभग 10 हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। प्रत्येक विद्यार्थी ने पांच से सात पेपर दिए हैं। ऐसे में इन सभी 750 शिक्षकों को 50 से 70 हजार उत्तर पुस्तिकाएं चेक करनी होंगी। जिसमें प्रत्येक शिक्षक के हिस्से में 100 से कम उत्तर पुस्तिकाएं आती हैं। ऐसे में इस थ्योरी को लेकर केयू परीक्षा शाखा भी आगे बढ़ रही है। इससे पहले तक उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने के लिए समय निर्धारित नहीं था। जिसके चलते उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग होने में देरी होती थी। वहीं इसके बाद परीक्षा शाखा में उत्तर पुस्तिकाओं के पहुंचने और उसके बाद परीक्षा परिणाम तैयार करने के स्तर पर भी देरी होती थी। जिसका असर परीक्षा परिणाम पर पड़ता था।

जल्द परिणाम निकालने के प्रति प्रशासन गंभीर : केयू प्रवक्ता डॉ. अशोक शर्मा ने कहा कि केयू कुलपति ने परीक्षाओं के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को परीक्षा परिणामों को लेकर किसी तरह की परेशानी न हो, इस बात को ध्यान में रखकर नीतियां बनाई जा रही हैं।

उत्तर पुस्तिकाओं जल्द चेक कर भेजने के निर्देश
केयू परीक्षा शाखा के कंट्रोलर डॉ. हुक्म सिंह ने कहा कि सभी विभागाध्यक्षों को 15 दिन में उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करवा परीक्षा शाखा में भेजने के लिए पत्र लिखा गया था। जिसका बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकतर उत्तर पुस्तिकाएं चेक होकर पहुंच चुकी हैं। जिसके आधार पर जनवरी के पहले सप्ताह में परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। डॉ. सिंह ने कहा कि मूल्यांकन केंद्रों की पूरी तरह मॉनीटरिंग की जा रही है। इसके लिए रोजाना चेक होने वाली उत्तर पुस्तिकाओं के बारे में भी जानकारी जुटाई जाती है।

X
results will come in  next month of exam
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..