--Advertisement--

शताब्दी में अब पैसेंजर्स के लिए ट्रॉली में आएगा खाना, गर्मागर्म परोसेंगे

आईआरसीटीसी ने प्रायोगिक तौर पर इस सुविधा की शुरुआत हावड़ा से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में कर दी है।

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 06:48 AM IST
wendor served food  to passenger through by trolley in shatabdi

अंबाला। चंडीगढ़ शताब्दी एक्सप्रेस में जल्द ही एक बदलाव होगा अब यात्रियों को उनकी सीट पर ट्राॅली के माध्यम से भोजन व नाश्ता परोसा जाएगा। आईआरसीटीसी ने प्रायोगिक तौर पर इस सुविधा की शुरुआत हावड़ा से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में कर दी है। जल्द ही यह सुविधा देश में चलने वाली सभी राजधानी व शताब्दी में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी।

राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों तक तुरंत गर्म व लजीज खाना पहुंचाने के लिए नए बदलाव की शुरुआत की है क्योंकि इन ट्रेन में खाने-पीने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी के पास है।

नई सुविधा के तहत पेंट्रीकार के कर्मचारी यात्रियों को उनकी सीट तक ट्रॉली के माध्यम से भोजन व नाश्ता पहुंचाएंगे। आईआरसीटीसी ने नई व्यवस्था हावड़ा-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में शुरू की है।

बेहतर खानपान के लिए आईआरसीटीसी ने एयरलांइस की तरह इस प्रयोग की शुरुआत की है। लोगों की अकसर शिकायत रहती थी कि शताब्दी जैसी प्राइम ट्रेन में भी लोगों को खाना समय पर नहीं मिलता था। जब मिलता था भी तो वह ठंडा होता था।

इसी पर काम करते हुए रेलवे बोर्ड ने नई कवायद शुरू की है कि अब यात्रियों को एयरलाइंस की तर्ज पर ट्राली में खाना सर्व किया जाएगा जो गर्म होने के साथ-साथ लजिज भी होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने कवायद शुरू कर दी है ताकि यात्रियों को पूरा लाभ मिल सके।

कर्मचारी एक समय में ले जा सकेंगे 25-30 थालियां
मौजूदा समय में राजधानी व शताब्दी ट्रेन में पेंट्रीकार कर्मचारी एक बार में 4 या 5 थाली उठाकर यात्रियों तक पहुंचाते हैं। इसके बाद दोबारा कर्मचारी को किचन में जाना पड़ता है। बार-बार आने-जाने से यात्रियों को गर्म खाना समय पर नहीं मिल पाता और कई बार जल्दबाजी में यात्रियों के कपड़े भी खराब हो जाते थे। अब ट्राॅली सुविधा से एक बार में ही 25 से 30 थाली आसानी से यात्रियों तक पहुंच सकेंगी। ट्राली में थालियों को रखने के लिए एक विशेष प्रकार का बेस तैयार किया गया है ताकि जल्दबाजी में थालियां ट्राॅली से न गिरें।

एयरलांइस की तरह चंडीगढ़ शताब्दी में होगी ट्राॅली सुविधा की शुरुआत, मिलेगी सुविधा
इस सुविधा की शुरुआत प्रयोग के आधार पर कोलकाता राजधानी से की गई है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों से फीडबैक लिया जा रहा है और उन्होंने इसकी सराहना की है। जल्द ही इस सुविधा को अन्य राजधानी व शताब्दी में शुरू किया जाएगा। सिद्धार्थ, प्रवक्ता आईआरसीटीसी।

X
wendor served food  to passenger through by trolley in shatabdi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..