• Hindi News
  • Haryana
  • Ambala
  • सैलजा बोलीं- बजट गरीब जनता व किसान से धोखा
--Advertisement--

सैलजा बोलीं- बजट गरीब जनता व किसान से धोखा

केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को पेश किए गए आम बजट पर राज्यसभा सांसद कुमारी सैलजा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:05 AM IST
सैलजा बोलीं- बजट गरीब जनता व किसान से धोखा
केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को पेश किए गए आम बजट पर राज्यसभा सांसद कुमारी सैलजा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि बजट में देश की गरीब जनता व किसान का मजाक उड़ाया गया। सरकार ने नौकरीपेशा लोगों की जेब पर भी डाका डाला है। खासकर महिलाओं व अनुसूचित जाति के लोगों के लिए सरकार ने बजट में किसी तरह की रियायत व अनुदान की व्यवस्था नहीं रखी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार बजट में केंद्र से कोई सौगात लेने में पूरी तरह विफल रही। इससे सीएम मनोहरलाल खट्‌टर की कमजोरी साफ झलकती है।

खेती की बढ़ोतरी दर घटी | पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा राज में खेती की बढ़ोतरी दर बढ़ने की बजाय लगातार घट रही है। उन्होंने कहा कि 2004 से 2013-14 तक यूपीए सरकार में खेती की बढ़ोतरी दर 4.2 फीसदी थी। मगर भाजपा राज में 2014-2018 में यह दर घटकर 1.9 फीसदी रह गई है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार में 2004 से 2014 तक खेती उत्पादों का निर्यात 43.23 यूएस डॉलर था। मगर 2013 से 2017 में यह निर्यात भी घटकर 33.87 फीसदी रह गया है। खेती उत्पादों में 22 फीसदी गिरावट बेहद गंभीर स्थिति है। फसलों की लागत व 50 फीसदी मुनाफे की बात भी केवल जुमला बनकर रह गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस बजट में कृषि क्षेत्र में 46700 करोड़ के अनुदान की व्यवस्था की है। जबकि पिछले बजट में मुकाबले में इसमें केवल 4845 करोड़ की मामूली बढ़ोतरी की है।

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगाकर जनता की जेब पर डाका

सैलजा का आरोप है कि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगाकर भाजपा सरकार ने जनता की जेब पर डाका डाला है। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में सरकार ने जनता से छह लाख करोड़ की सुनियोजित लूट की है। उन्होंने कहा कह यह आाम आदमी का बजट नहीं है। दैनिक इस्तेमाल में होने वाली कई तरह की चीजें महंगी कर सरकार ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ाने का काम किया है।

X
सैलजा बोलीं- बजट गरीब जनता व किसान से धोखा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..