--Advertisement--

ग्लोबल चैंट ऑन गीता कल, आज 18 हजार बच्चे पहले करेंगे रिहर्सल

गीता महोत्सव अब समापन की तरफ बढ़ने लगा है। मार्ग शीर्ष एकादशी पर गुरुवार को जहां गीता जयंती मनेगी।

Danik Bhaskar | Nov 29, 2017, 06:18 AM IST

कुरुक्षेत्र. गीता महोत्सव अब समापन की तरफ बढ़ने लगा है। मार्ग शीर्ष एकादशी पर गुरुवार को जहां गीता जयंती मनेगी। वहीं कुरुक्षेत्र में वर्ल्ड रिकाॅर्ड भी बनेगा। एक साथ 18 हजार बच्चे सामूहिक गीता पाठ करेंगे। साथ ही ग्लोबल चेंट आन गीता होगी। भारत के अलावा करीब 25 देशों में ग्लोबल चेंट आॅन गीता प्रोग्राम एक साथ होगा। वैश्विक गीता पाठ की तैयारियों में प्रशासन पिछले कई दिनों से लगा है। बुधवार को पहले थीम पार्क में 18 हजार बच्चे बाकायदा रिहर्सल भी करेंगे।


रिहर्सल के बाद सभी बच्चे शहर में गीता संदेश यात्रा निकालेंगे। विधायक सुभाष सुधा और डीसी सुमेधा कटारिया ने थीम पार्क में तैयारियों का मुआयना किया। वैश्विक गीता पाठ की फाइनल रिहर्सल 29 नवंबर को थीम पार्क में 12 से लेकर सवा 12 बजे तक की जाएगी।

15 मिनट गूंजेंगे गीता श्लोक
इस बार भी ग्लोबल चेंट आॅन गीता होगा। हालांकि गीता जयंती के दिन ही कार्यक्रम तय किया है। एक तरफ जहां थीम पार्क में 18 हजार विद्यार्थी एक साथ भारतीय समय 12 से लेकर 12 बजकर 15 मिनट तक गीता वाचन करेंगे। वहीं गीता स्थली ज्योतिसर से 108 ब्राह्मण भी गीता का पाठ करेंगे। साथ ही विभिन्न देशों में भारतीय समय के अनुसार लोग वैश्विक गीता पाठ करेंगे। करीब 25 देशों में ग्लोबल चेंट भारतीय समयानुसार होगा।
1000 बच्चों का होगा एक ब्लॉक
थीम पार्क में भव्य आयोजन को गिनीज बुक में भी दर्ज कराने का प्रयास होगा। हजार-हजार बच्चों को लेकर 18 ब्लॉक बनाए जाएंगे। इनमें जहां दस हजार बच्चे प्रदेश के विभिन्न जिलों से आएंगे। वहीं कुरुक्षेत्र से आठ हजार बच्चे शिरकत करेंगे। 30 नवंबर को गीता जयंती मुख्य आयोजन दीपदान के साथ संपन्न होंगे। समापन पर अभिनेत्री हेमा मालिनी व तारक मेहता का उल्टा चश्मा के कई पात्र सांस्कृतिक संध्या में पहुंचेंगे। वहीं मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर गीता वैश्विक पाठ में हिस्सा लेंगी।

हंसराज हंस का प्रोग्राम रद्द हुआ तो बुलाने पड़े मनोज तिवारी

28 नवंबर को सूफी गायक हंसराज हंस लाइव परफोरमेंस देने पहुंचने वाले थे, लेकिन हंसराज हंस नहीं पहुंचे। बताया जाता है कि उनका प्रोग्राम पहले ही रद्द हो गया था। ऐसे में आनन-फानन में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष व सांसद और भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी को बुलाना पड़ा।