--Advertisement--

प्रदेश की 7 यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा की OMR शीट अपलोड, कॉपी से कर सकते हैं मिलान

एसएफआई ने प्रवेश परीक्षा में पूछे गए सवालों और उनके जवाबों को बताया था गलत।

Danik Bhaskar | Jun 29, 2018, 06:36 PM IST

कुरुक्षेत्र। प्रदेश की सात यूनिवर्सिटी में दाखिले को लेकर आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट ऑनलाइन अपलोड कर दी हैं। गौरतलब है कि छात्र संगठन एसएफआई ने कई प्रवेश परीक्षाओं के प्रश्नों और उनके जवाबों में गलतियां बताते हुए शिकायत दर्ज करवाई थी। जिसके चलते केयू प्रशासन ने ओएमआर शीट ऑनलाइन अपलोड कर विद्यार्थियों से 30 जून तक आपत्तियां मांगी हैं।

- प्रदेशभर के विद्यार्थी अब काउंसलिंग से पहले अपनी ओएमआर शीट खुद जांच सकते हैं। सभी परीक्षार्थियों को उनके लॉग इन पर आंसर की व ओएमआर शीट उपलब्ध होगी। अब आवेदक चाहें तो खुद अपनी कॉपी की जांच कर सकते हैं।
- शुक्रवार को केयू ने सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने के साथ ही परीक्षा में बैठने वाले सभी आवेदकों को अपनी कॉपी जांचने का मौका दिया है। इसके लिए आवेदक 30 जून शाम पांच बजे तक आंसर की से कॉपी का मिलान कर अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।
- 30 जून के बाद यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद दो जुलाई से विद्यार्थी ऑनलाइन काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। इससे पहले 29 जून से काउंसलिंग के लिए च्वाइस भरने की प्रक्रिया शुरू होनी थी।

पारदर्शिता के लिए लिया फैसला
- केयू कुलसचिव डॉ. प्रवीण सैनी ने कहा कि पारदर्शिता के लिए ओएमआर शीट व आंसर-की को भी अपलोड किया गया है। विद्यार्थी काउंसलिंग में जाने से पहले अपने अंकों की जांच खुद कर सकते हैं।
- शनिवार शाम पांच बजे तक विद्यार्थियों को किसी भी तरह की आपत्ति है तो वे अपने लॉग इन आईडी से आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा में बैठने वाले सभी विद्यार्थियों को ईमेल व उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस से इस संबंध में सूचना भेज दी गई है।

यह रहेगा दाखिले का शेड्यूल
- दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी 2 से 7 जुलाई के बीच विश्वविद्यालय व कोर्स का चयन करने के बाद 10 जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट ऑनलाइन डिस्पले होगी।
- 10 से 12 जुलाई के बीच विद्यार्थियों को संबंधित विश्वविद्यालय में रिपोर्ट करनी होगी। इसी दौरान 12 जुलाई तक उन्हें फीस जमा करवानी होगी।
- दूसरी काउंसलिंग का चरण 14 जुलाई से शुरू होगा। 14 जुलाई को दूसरी लिस्ट डिस्पले होगी, 14 से 17 जुलाई के बीच में विद्यार्थियों को संबंधित यूनिवर्सिटी में जाना होगा। इसी दौरान उनके दस्तावेजों की जांच कर उन्हें दाखिला मिलेगा। 17 जुलाई को ही दूसरी काउंसलिंग में खाली पड़ी सीटों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड होगा।
- 19 जुलाई को तीसरी मेरिट लिस्ट एडमिशन पोर्टल पर उपलब्ध होगी। 19 से 20 जुलाई के बीच विद्यार्थियों को अपने दस्तावेजों की जांच करवानी होगी व उसके बाद उन्हें दाखिला मिलेगा। 21 जुलाई से प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में कक्षाएं शुरु होंगी। अगर विभागों में सीट खाली बचती हैं तो सभी पाठ्यक्रमों में 27 जुलाई से 30 जुलाई तक फिजीकल काउंसलिंग होगी और विद्यार्थियों को खाली सीट पर दाखिले दिए जाएंगे।