Hindi News »Haryana »Ambala» कई माह से स्कूलों में बंद पड़े टैबलेट को किया अपडेट

कई माह से स्कूलों में बंद पड़े टैबलेट को किया अपडेट

भास्कर न्यूज | अम्बाला सिटी जिला में मिडल व प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाले अध्यापकों को अब महीनों से हाजरी नहीं...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:00 AM IST

कई माह से स्कूलों में बंद पड़े टैबलेट को किया अपडेट
भास्कर न्यूज | अम्बाला सिटी

जिला में मिडल व प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाले अध्यापकों को अब महीनों से हाजरी नहीं लगने की समस्या से निजात मिलेगा, क्योंकि शिक्षा विभाग द्वारा मिडिल व प्राइमरी टीचरों की टेबलेट के जरिए लगने वाली हाजरी में आ रही समस्या को लेकर समाधान कर दिया गया है। स्कूलों में आरडी सर्विस सॉफ्टवेयर अपडेट कर दिया गया है। दरअसल, शिक्षा विभाग द्वारा 2015 में स्कूल में पढ़ाने वाले टीचरों की हाजरी को ऑनलाइन कर दिया था। इसमें अध्यापक बॉयोमीट्रिक हाजरी लगाते थे, लेकिन बाद में इसमें तकनीकी खामियां सामने आने लगी। इस वजह से अध्यापकों की उपस्थिति नहीं लग पा रही थी जिस वजह से कई बार उनकी तनख्वाह तक कट जाती थी। इसी को लेकर अब शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत असिस्टेंट मैनेजर्स ने विभाग के निर्देशानुसार सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है।

शिक्षा विभाग की लापरवाही की वजह से अध्यापक हो रहे थे परेशान : बॉयोमीट्रिक हाजरी तकनीकी खामियों की वजह से लागू नहीं हो पाई। इसका खामियाजा अध्यापकों को भुगतना पड़ा। अनुपस्थिति दर्ज होने की वजह से अध्यापकों की तनख्वाह कटने लगी, लेकिन इतना समय गुजर जाने के बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। अब जाकर विभाग की नींद खुली तो स्कूलों में सॉफ्टवेयर अपडेट की शुरुआत की गई।

बीईओ अॉफिस में बायोमीट्रिक मशीनें इंस्टॉल करते कर्मी।

मिडल और प्राइमरी स्कूलों के टेबलेट का ब्लॉक स्तर पर अपडेट करने का कार्य चल रहा है। अपडेट नहीं होने की वजह से काफी समय से यह टेबलेट चल नहीं रहे थे। अब अध्यापक स्कूल में हाजिरी लगा सकेंगे। उमा शर्मा, डीईओ, अम्बाला।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ambala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×