• Hindi News
  • Haryana
  • Bahadurgarh
  • गेहूं खरीद आज से, किसानों के लिए बना कंट्रोल रूम
--Advertisement--

गेहूं खरीद आज से, किसानों के लिए बना कंट्रोल रूम

Bahadurgarh News - डीसी सोनल गोयल ने कहा कि झज्जर जिला में वर्तमान रबी सीजन के दौरान गेंहू, जौ, चना आदि फसलों की सरकारी खरीद पहली...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
गेहूं खरीद आज से, किसानों के लिए बना कंट्रोल रूम
डीसी सोनल गोयल ने कहा कि झज्जर जिला में वर्तमान रबी सीजन के दौरान गेंहू, जौ, चना आदि फसलों की सरकारी खरीद पहली अप्रैल को आरंभ होगी। वर्तमान सीजन के दौरान गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1735 रुपए, जौ 1410 रुपए तथा 150 रुपए बोनस के साथ चना के लिए 4400 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। झज्जर मंडी में एक सप्ताह से गेहूं व जौ आ रहा है। जिसको किसानों ने अपने संपर्क के आढ़तियों के पास डाला हुआ है। किसानों को उम्मीद है कि जैसे ही खरीद शुरू होगी। गेहूं बिक्री में आ जाएगा। लेकिन सीधा खेत से गेहूं मंडी पहुंचने से आढ़ती चिंता में है। इनका कहना है यदि गेहूं में नमी अधिक रही, तब उनको इसकी बिक्री के लिए इंतजार करना होगा। जिसके कारण आढ़ती एसोसिएशन की ओर से किसानों से अनुरोध किया गया है कि वे गेहूं को सुखाकर लेकर आए, ताकि इसको आगे बोली के दौरान बिक्री में दिक्कत न आए। उपायुक्त ने बताया कि गांव आसौदा, बहादुरगढ़, बेरी, छारा, झज्जर, दूबलधन माजरा, मातनहेल व ढाकला में सरकारी खरीद की जाएगी। सरकारी खरीद के लिए खाद्य विभाग, हैफेड, एफसीआई तथा एचडब्लूसी एजेंसियों को अधिकृत किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि मंडी में किसान अपनी उपज को अच्छी तरह सूखा कर लाए।

8 केंद्रों पर जिले में होगी खरीद

झज्जर. अनाज मंडी में किसानों का पीला सोना आना शुरू हो चुका है। उसे मंडी में ही फैलाकर सुखाया जा रहा है।

दिक्कत होने पर किसान 01251-252516 नंबर पर करें संपर्क

डीसी ने बताया कि सरकारी खरीद केंद्रों पर उपज लेकर आने वाले किसानों की सुविधाओं को पूरा कराने के लिए निर्देश दिए जा चुके है। खरीद पर प्रशासनिक स्तर से भी निगरानी रखी जाएगी। साथ ही जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम का नंबर 01251-252516 है। जिला में किसान को या आढ़ती को किसी प्रकार की कठिनाई आए तो वह कंट्रोल रूम पर अपनी सूचना दे सकता है।

1735 रुपए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य

4400 रुपए चना ‌Rs.150 बोनस के साथ

आवक शुरू


1410 रुपए जौ प्रति क्विंटल

X
गेहूं खरीद आज से, किसानों के लिए बना कंट्रोल रूम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..