--Advertisement--

दिव्यांगों के लिए मेट्रो स्टेशनों पर बनेंगे रैंप

मेट्रो में सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों को अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। डीएमआरसी द्वारा फेज थ्री में...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:00 AM IST
मेट्रो में सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों को अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। डीएमआरसी द्वारा फेज थ्री में बन रहे स्टेशनों को दिव्यांग फ्रेंडली बनाया जा रहा। मुंडका-बहादुरगढ़ कॉरिडोर पर भी एंट्री से लेकर ट्रेन तक दिव्यांगों को पूरी सहूलियत दी जाएगी। इसके लिए एंट्री गेट पर रैंप बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस कॉरिडोर पर दिल्ली क्षेत्र में चार और बहादुरगढ़ में तीन स्टेशन बनाए गए हैं। इन सभी स्टेशनों पर पक्के रेंप बनाएं जाएंगे।

पार्किंग भी बनेगी फ्रेंडली

स्टेशनों के साथ-साथ पार्किंग भी दिव्यांग फ्रेंडली बनाने के लिए काम शुरू हो गया है। ताकि अगर कोई दिव्यांग अपनी रिक्शा या अन्य साधन से आएंगे तो वे आसानी से अपना वाहन खड़ा कर प्लेटफार्म तक पहुंच सकें। पार्किंग में दिव्यांगों के लिए जगह आरक्षित भी की जाएगी।

एक हजार दिव्यांगों को लाभ

मेट्रो स्टेशनों पर दिव्यांगों के लिए रैंप बनाए जाने को लेकर व्यवस्था शुरू हो गई है। इससे शहर के एक हजार से ज्यादा दिव्यांगों को फायदा होगा और वे भी सहूलियत के साथ मेट्रो में सफर कर सकेंगे। पहले चरण में बहादुरगढ़ लाइन पर डेढ़ लाख से ज्यादा यात्री के सफर करने की उम्मीद है।

टोकन लेने में होगी आसानी

दिव्यांगों के लिए ऑटोमेटिक टिकट मशीन भी लगाई जा रही है। मशीन पर ऑपरेटर भी तैनात किए जा रहे हैं ताकि उन्हें टिकट काउंटरों पर खड़ा न होना पड़े। हालांकि अभी भी कई बड़े मेट्रो स्टेशन पर टोकन मशीन लगी हुई है।

दिल्ली क्षेत्र में चार व बहादुरगढ़ क्षेत्र में तीन स्टेशनों पर एंट्री से लेकर प्लेटफार्म तक बनेंगे रैंप

बहादुरगढ़. दिव्यांग फ्रेंडली बनाए जाने वाला बहादुरगढ़ का मेट्रो स्टेशन।

दिव्यांगों के लिए सहूलियत आवश्यक


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..