Hindi News »Haryana »Bahadurgarh» 4 साल से रॉयल्टी न मिलने से आसोदा के किसानों में रोष

4 साल से रॉयल्टी न मिलने से आसोदा के किसानों में रोष

केएमपी के लिए अधिग्रहित जमीन की रॉयल्टी का पैसा न मिलने के कारण गांव आसोदा के किसानों में रोष बना हुआ है। किसानों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 06, 2018, 02:10 AM IST

4 साल से रॉयल्टी न मिलने से आसोदा के किसानों में रोष
केएमपी के लिए अधिग्रहित जमीन की रॉयल्टी का पैसा न मिलने के कारण गांव आसोदा के किसानों में रोष बना हुआ है। किसानों का कहना है कि बकाया रॉयल्टी न मिलने के कारण उनके घरेलू कार्य प्रभावित होने लगे है। क्योंकि जिस जमीन से किसानों का घर चलता था आज उस जमीन पर केएमपी बना हुआ। सरकार ने उन्हें हर साल रॉयल्टी देने का वायदा किया था, मगर अब उन्हें न तो समय पर रॉयल्टी मिल रही है और न ही अधिकारियों की तरफ से कोई संतोषजनक जवाब। जिससे किसानों की मुश्किलें बढ़ी हुई है।

रायल्टी का पैसा देने की मांग

आसौदा निवासी अनिल प्रधान ने बताया कि सरकार ने किसानों से हर साल रॉयल्टी देने का वायदा किया था, मगर पिछले 4 सालों से उन्हें रॉयल्टी का एक पैसा भी नहीं मिला। सरकार ने 33 वर्ष तक किसानों की जमीन तो ले ली, मगर रॉयल्टी नहीं दे रही। रॉयल्टी न मिलने के कारण किसानों को घर के अनाज खरीदने में भी दिक्कतें आ रही है, क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि हर साल जो पैसा उन्हें मिलेगा वह उससे अनाज व बच्चों की फीस अदा कर देगें, लेकिन अब वे न तो अनाज खरीद पा रहे और न ही अपनें बच्चों का दाखिला करवा पा रहे। शहीद सम्मान संस्था के अध्यक्ष अनिल ने बताया कि कई बार एचएसआइआइडीसी के चक्कर लगा चुके है, मगर अधिकारियों का रटा-रटाया एक ही जवाब होता है कि रुपए खाते में आ जाएंगे, जबकि सच्चाई यह है कि 4 साल से कोई पैसा किसानों के खाते में नहीं आया।

इस संबंध में सरकार को भी अवगत कराया जा चुका है, मगर किसानों की इस मांग की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। किसानों ने चेताया कि अगर जल्द बकाया रायल्टी का पैसा उन्हें नहीं मिला तो उन्हें मजबूरन सड़कों पर उतरना पड़ेगा, क्योंकि सरकार के कानों तक आवाज तभी पहुंची जब लोगों सड़कों पर उतरते है। इस मौके पर रणबीर, बंटी, अमित, ओमप्रकाश, रघबीर, शुभराम, ईश्वर, धर्मपाल, करतार, अजय दलाल, राजेश आदि ने सरकार से जल्द उनकीं बकाया रॉयल्टी का पैसा देने की मांग की है।

केएमपी के लिए अधिग्रहिन की गई थी जमीन, बकाया रॉयल्टी न मिलने से घरेलू कार्य हो रहे प्रभावित

बहादुरगढ़. रॉयल्टी न मिलने से परेशान आसोदा के किसान रोष जताते हुए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bahadurgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×