बहादुरगढ़

--Advertisement--

सफाई कर्मियों ने प्रदर्शन कर मांगा वेतन

लाइनपार क्षेत्र के अनेक वार्डों में काम करने वाले सफाईकर्मी अपने वेतन और अन्य मांगों को लेकर पिछले कई दिन से...

Dainik Bhaskar

Apr 10, 2018, 02:00 AM IST
सफाई कर्मियों ने प्रदर्शन कर मांगा वेतन
लाइनपार क्षेत्र के अनेक वार्डों में काम करने वाले सफाईकर्मी अपने वेतन और अन्य मांगों को लेकर पिछले कई दिन से हड़ताल पर हैं। इस कारण जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए हैं। सोमवार को भी पार्षदों के नेतृत्व में सफाईकर्मियों ने नगर परिषद के गेट पर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। साथ ही वेतन दिलाने की मांग की। वहीं, पार्षदों ने सफाई ठेकेदार पर नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की मांग की। पार्षद पतियों में समुंद्र सहवाल और वजीर राठी ने सफाई कर्मचारियों के साथ मिनी सचिवालय कार्यालय पहुंच एसडीएम जगनिवास को ज्ञापन सौंपा। एसडीएम ने ईओ अपूर्व चौधरी को सफाईकर्मियों के साथ बैठक कर उनके वेतन समेत सभी शिकायतों को समाधान करने के लिए दिशा-निर्देश दिए। उधर, लोगों का आरोप है कि पार्षदों की राजनीति के कारण क्षेत्र की सफाई व्यवस्था बिगड़ी है।

लाइनपार क्षेत्र में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर

लाइनपार क्षेत्र में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। कूड़ा नहीं उठने और गली व नालियां साफ नहीं होने से बीमारी पनपने के कगार पर हैं। थाना लाइनपार के आगे बने पार्क के साथ-साथ अन्य कॉलोनियों की स्थिति भी यह हो गई कि सड़कों पर कदम-कदम पर कूड़ा बिखरा पड़ा है। तेज हवा के झोकें के साथ प्लास्टिक की थैलियां उड़कर लोगों के घरों के पास एकत्रित हो हो रही है, जिससे बीमारियां बढ़ने के आसार हैं। साथ में यहां का वातावरण भी प्रदूषित होने लगा है।

सफाई कार्य पर लाखों खर्च फिर भी व्यवस्था बदहाल

शहर में साफ-सफाई के कार्य पर लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके बावजूद व्यवस्था बदहाल है। व्यवस्था सही नहीं होने से अक्सर सवाल खड़े होते रहते हैं। नियमित कर्मियों के अलावा शहर के अनेक हिस्सों में ठेकेदार के माध्यम से साफ-सफाई का कार्य किया जाता है, लेकिन पिछले 10 दिन से स्थिति यह बन गई है कि शहर के अनेक हिस्सों में कूड़ा नहीं उठ रहा। लाइनपार क्षेत्र के रेलवे पार्क के साथ-साथ बनाए गए डंपिंग स्टेशन की व्यवस्था बदहाल है।

बहादुरगढ़. सफाई कर्मचारियों के समर्थन आए पार्षद ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए।

कुछ लोग सफाईकर्मियों

को भड़का रहे

पार्षद पालेराम शर्मा ने बताया कि कुछ लोग अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए सफाई कर्मचारियों को भड़का कर अपना लाभ निकालने का प्रयास कर रहे हैं। सफाई कर्मचारी भोले हैं उनकी सभी शिकायतों का हल करने का प्रयास नप की ओर से किया जा रहा है पर कुछ लोग कर्मचारियों व बातचीत के बीच में रुकावट बने हुए हैं।

नियमित कर्मियों की मदद से करा रहे सफाई : शीला राठी

नगर परिषद की चेयरपर्सन शीला राठी ने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। लाइनपार क्षेत्र में जो समस्या है, इसके लिए संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिए हैं। नियमित कर्मियों की मदद से भी सफाई कराई जा रही है। कुछ लोग अपनी निजी स्वार्थ को लेकर सफाईकर्मियों के माध्यम से राजनीति चमकाने का प्रयास कर रहे हैं। रही बात कर्मचारियों के हित की इसको लेकर संंबंधित ठेकेदार से उनकी समस्या निदान के लिए कहा गया है। किसी के हित के साथ अनदेखी नहीं होने दी जाएगी।

बारिश में सड़क पर कूड़ा फैलने से उठ रही हैं दुर्गंध

सोमवार को बारिश होने से कूड़ा सड़क पर फैल गया है। इसमें से दुर्गंध उठ रही है। यहां से लोगों का निकलना तक दूभर हो गया। थाना लाइनपार और वैश्य कॉलेज के अलावा टेलीफोन एक्सचेंज के आसपास व नाहरा-नाहरी रोड से जौहरी नगर की तरफ आने वाली मुख्य गली व नाले की स्थिति यह हो गई है कि वे पूरी तरह कूड़े के ढेर से अटे हैं। सफाई व्यवस्था बदहाल होने से अब वार्ड के लोगों में भी रोष पनपने लगा है। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री स्वच्छता मुहिम पर स्थानीय प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। राज सिंह, राकेश, मंजीत, प्रदीप, मुकेश, सतीश आदि लोगों ने प्रशासन से मांग की कि यदि लाइनपार क्षेत्र में सफाईकर्मी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं तो उनकी जगह दूसरी व्यवस्था करके कूड़ा उठवाया जाए। कहा कि अगर इन दिनों तेज बारिश होती है तो पानी की निकासी नहीं हो पाएगी। पानी ओवर फ्लो होकर लोगों के मकानों व दुकानों में भर जाएगा।

X
सफाई कर्मियों ने प्रदर्शन कर मांगा वेतन
Click to listen..