Hindi News »Haryana »Bahadurgarh» हॉकी के राष्ट्रीय शिविर में प्रतिभा निखारेगी कनिका राज

हॉकी के राष्ट्रीय शिविर में प्रतिभा निखारेगी कनिका राज

बंगलूरू में भारतीय खेल प्राधिकरण में रविवार से भारतीय सीनियर महिला हाॅकी टीम का राष्ट्रीय शिविर शुरू हुआ है। इस...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 23, 2018, 02:05 AM IST

बंगलूरू में भारतीय खेल प्राधिकरण में रविवार से भारतीय सीनियर महिला हाॅकी टीम का राष्ट्रीय शिविर शुरू हुआ है। इस शिविर के लिए हाॅकी इंडिया ने 61 खिलाड़ियों के नामों का ऐलान किया है, जिसमें बहादुरगढ़ की नई बस्ती में रहने वाली कनिका राज का नाम भी शामिल है। इन सभी का चयन मौजूदा प्रदर्शन के आधार पर हुआ है जिसमें सीनियर महिला नेशनल चैंपियनशिप का प्रदर्शन भी शामिल है। 2 मई को इसमें छंटनी कर 48 खिलाड़ियों को रखा जाएगा। उसकी इस कामयाबी से परिवार में खुशी का माहौल है। कनिका फिलहाल लखनऊ में एसएसबी में नौकरी कर रही है। उसके पिता राजबीर ने बताया कि कनिका का सलेक्शन होने से उन्हें बेहद खुशी है और वे भगवान से यही दुआ कर रहे हैं कि उसका चयन नेशनल टीम के लिए हो जाए।

पूरे देश से टॉप 66 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा, 2 मई को मात्र 48 खिलाड़ी ही शिविर के लिए रखे जाएंगे

कक्षा छठी से ही हॉकी खेलना शुरू किया

कनिका वर्ष 2007 में छठी कक्षा में पढ़ती थी। उसी दौरान उसने सोनीपत में हॉकी खेलना शुरू किया। बारहवीं कक्षा उसने सोनीपत के टीकाराम स्कूल से की। सोनीपत के हिंदू काॅलेज में उसने बीकॉम में दाखिला लिया और अपनी पढ़ाई पूरी की। उसने बीकॉम सोनीपत से करने के बाद एमकॉम रोहतक के वैश्य काॅलेज से की। इस दौरान उसने हॉकी की राज्य व राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया और टीम को गोल्ड मेडल दिलाया। नेशनल स्तरीय प्रतियोगिता तीन वर्ष पहले केरल में हुई थी। इसमें भी टीम को गोल्ड मेडल मिला था। कनिका ने आॅल इंडिया यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडल हासिल किया था। यह प्रतियोगिता ग्वालियर में हुई थी।

कनिका राज।

िपता बोले, कोच प्रीतम की देखरेख में सीख रही हॉकी

कनिका के पिता राजबीर ने बताया कि उसकी वर्ष 2017 दिसंबर में लखनऊ में एसएसबी में जॉब लगी। सोनीपत में हॉकी कोच प्रीतम सहवाग की देखरेख में हॉकी सीख रही है। पिछले दिनों रांची शहर में हुई हॉकी प्रतियोगिता में कनिका ने सीनियर नेशनल में भाग लिया था और उनकी टीम रेलवे की टीम से फाइनल में हार गई थी।

ओपन कबड्डी में गोल्ड पदक लाने पर अंकित का सम्मान

बेरी | पंजाब में हुई नेशनल ओपन कबड्डी टूर्नामेंट में गांव चिमनी निवासी अंकित ने हरियाणा की तरफ से अंडर-19 टीम में हिस्सा लिया। हरियाणा की टीम ने गोल्ड मेडल जीता। अंकित का गांव पहुंचने पर पंचायत, जयहिंद युवा शक्ति क्लब व समस्त ग्रामवासियों ने स्वागत किया। अंकित को ग्रामीण ढोल-नगाड़ों के साथ गांव तक लेकर आए। इस मौके पर गांव की सरपंच दर्शना देवी, कुलबीर, रघुवीर साहब, सूरजभान साहब व जय हिंद युवा शक्ति क्लब के प्रधान परमजीत व अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

बेरी. नेशनल ओपन कबड्डी में मेडल जीत लौटने पर सम्मानित करते हुए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bahadurgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×