• Hindi News
  • Haryana
  • Bahadurgarh
  • धरती दिवस पर शहरवासियों ने निकाली जागरूकता रैली
--Advertisement--

धरती दिवस पर शहरवासियों ने निकाली जागरूकता रैली

Bahadurgarh News - धरती दिवस पर शहर में एक रैली निकाली गई। भगत सिंह पार्क से शुरू हुई रैली का नेतृत्व क्लाइमेट काउंसलर गीताश्री सैनी...

Dainik Bhaskar

Apr 23, 2018, 02:05 AM IST
धरती दिवस पर शहरवासियों ने निकाली जागरूकता रैली
धरती दिवस पर शहर में एक रैली निकाली गई। भगत सिंह पार्क से शुरू हुई रैली का नेतृत्व क्लाइमेट काउंसलर गीताश्री सैनी ने किया। जिसमें युवाओं, महिलाओं व बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। रैली में साहिल, कोमल, मुस्कान, विष्णु यादव, सुरभि, नेहा, नरेश कुमार, सीमा, शुभम, रूपराम, गुरमीत, सुरेश गुलिया, प्रकाश कौर, फोफन, दीपिका आदि रहे। लोगों ने नारे लगाते हुए जागरूक किया कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाओ, जल बचाओ व प्लास्टिक का उपयोग बंद करो।

बच्चों ने किया पौधरोपण

धरती दिवस पर बच्चों ने पौधरोपण किया व पर्यावरण संरक्षण के पोस्टर भी बनाए। गीताश्री ने बताया कि धरती दिवस को पहली बार 1970 में अमेरिका में जेराल्ड नेल्सन ने मनाया था। इसके बाद से 192 देश आज इस दिवस को वैश्विक स्तर पर मना रहे हैं। इस वर्ष सरकार ने थीम प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण का अंत रखा है। हमारी धरती जिसे जननी कहा जाता है, आज 7.35 अरब लोगों का बोझ व अत्याचार सहन कर रही है, पर अफसोस की बात है कि इस खुबसुरत वसंधुरा को बचाने के लिए बहुत कम प्रयास किए जा रहे है। यही कारण है कि हमें भूंकप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। अगर स्थिति ऐसी ही बनी रही तो 2100 तक समुद्र स्तर 20 प्रतिशत बढ़ जाएगा तथा ग्लेशियर पिघलने लगेंगे और शायद इस बात का अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता कि धरती पर कितनी त्राहि मची होगी। उन्होंने कहा कि धरती के रक्षक बनो, भक्षक नहीं।

बहादुरगढ़. धरती दिवस पर रैली निकालते बच्चे और युवा।

पृथ्वी की उत्पत्ति के बारे

में दी जानकारी

बादली | राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक में पृथ्वी दिवस मनाया गया। पृथ्वी दिवस के मौके पर स्कूली छात्रों ने अपने पर्यावरण को लेकर विचार रखे। प्राचार्य हरिशचंद्र डागर ने भी छात्रों को पृथ्वी की उत्पत्ति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने पृथ्वी का सौंदर्यीकरण बढ़ाने के लिए भी छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पृथ्वी सब जीवों को जीवन देने वाली है। इसलिए हमें भी इस धरा पर पेड़ पौधे लगाकर इसको हरा भरा बनाना चाहिए ताकि यह भविष्य में भी हमारे प्राणों को सुरक्षित रख सके। इस मौके पर सभी छात्रों ने पृथ्वी को हरा भरा बनाने के लिए अपना योगदान देने का प्रण लिया।

बादली कॉलेज में किया पौधरोपण

बादली | राजकीय महाविद्यालय में धरती दिवस के ऊपर छात्र-छात्राओं ने एक जागरुकता रैली निकाली और महाविद्यालय प्रागंण में पौधरोपण किया। रैली का नेतृत्व स्वंयसेविका नेहा रानी ने किया। रैली चौधरी राजकीय महाविद्यालय बादली से शुरू होकर लाडपुर मोड के अलावा कस्बे की अनेक मुख्य गलियों से निकाली गई। रैली में नेहा, काजल, नीरज, संदीप, अनुप, पूनम, मंजू, तरूण, संदीप, कुसुम, प्रवीण, पूजा, सोनम के अलावा अनेक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। जागरूकता रैली के माध्यम से ग्रामीणों से कस्बे में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने का आह्वान किया गया। लोगों को पेड़-पौधों के महत्व के बारे में बताया गया। इस अवसर पर बच्चों ने पौधरोपण किया व रंगोली बनाकर, पर्यावरण संरक्षण के पोस्टर भी ग्रामीणों को वितरित किए।

X
धरती दिवस पर शहरवासियों ने निकाली जागरूकता रैली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..