बहादुरगढ़

  • Hindi News
  • Haryana News
  • Bahadurgarh
  • बदले जाएंगे फायर ब्रिगेड के आपातकाल नंबर, 101 की बजाए 100 नंबर पर करनी होगी कॉल
--Advertisement--

बदले जाएंगे फायर ब्रिगेड के आपातकाल नंबर, 101 की बजाए 100 नंबर पर करनी होगी कॉल

भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा हरियाणा में अब फायर ब्रिगेड के आपातकाल नंबर भी बदलने वाले हैं। नगर निकाय विभाग ने...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:05 AM IST
भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा

हरियाणा में अब फायर ब्रिगेड के आपातकाल नंबर भी बदलने वाले हैं। नगर निकाय विभाग ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है। सबकुछ ठीक रहा तो फायर ब्रिगेड के नंबर 101 की बजाए पुलिस के डायर-100 नंबर हो जाएंगे, जो पुलिस कंट्रोल रूम के हैं। यहीं से घटना के नजदीकी फायर ब्रिगेड सेंटर से गाड़ी भेजी जाएगी। सरकार इसका पूरा मास्टर प्लान तैयार कर रही है।

बुधवार दोपहर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अग्निशमन निदेशालय की व्यवस्थाओं को बेहतर करने को लेकर आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें फायर स्टेशनों की संख्या भी बढ़ाने और उपकरण और खरीदने पर चर्चा की गई। जैन ने अग्निशमन सुविधाओं की समीक्षा करते हुए हरियाणा में आगजनी की घटनाओं पर तत्काल काबू पाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। सभी फायर की गाड़ियों में वायरलैस कम्युनिकेशन सिस्टम पर भी काम किया जा रहा है। कर्मचारियों के रहने के लिए घर भी बनाए जाएंगे। बैठक में विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, महानिदेशक नितिन कुमार यादव एवं उपनिदेशक रणबीर पराशर, एसके दुआ, अजय कुमार शर्मा मौजूद रहे।

अब कॉमर्शियल भवनों के लिए हर साल नहीं लेना पड़ेगा अनापत्ति प्रमाण पत्र : प्रदेश में अब कॉमर्शियल कांप्लेक्स के लिए उसके मालिक को अग्निशमन अनापत्ति प्रमाण पत्र तीन साल में लेना पड़ेगा। अब तक इसका समय एक साथ था। तीन साल का समय करने से कांप्लेक्स मालिकों को हर साल फायर ब्रिगेड कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। सरकार औद्योगिकी इकाइयों एवं रिहायशी क्षेत्र में बनी बहुमंजिला इमारत के लिए लोगों के लिए समय सीमा पांच साल कर चुकी है। मंत्री ने प्रदेश में उद्योग एवं अन्य उद्यम स्थापित करने एवं रिन्युवल के समय दिए जाने वाला अनापत्ति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन करने के निर्देश दिए, ताकि लोगों का परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने अधिकारियों को सभी फायर स्टेशनों की समय-समय पर जांच करने एवं सभी फायर स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए।

यहां बन रहे 10 नए फायर स्टेशन

बैठक में मंत्री को अधिकारियों ने बताया कि एचएसआईडीसी की ओर से 10 फायर स्टेशन बनाए जा रहे हैं। यह स्टेशन मानेसर, बावल, रोहतक, फरीदाबाद, राई, बारही, मानकपुर, साहा, बहादुरगढ़ एवं बरवाला में बनाए जाएंगे।

X
Click to listen..