--Advertisement--

सिविल अस्पताल में अब सभी रिकार्ड होंगे ऑनलाइन

सिविल अस्पताल में जल्द ही चिकित्सा सेवाएं हाईटेक होने जा रही है। अब डाॅक्टर को कंप्यूटर पर एक क्लिक करने पर पेशेंट...

Dainik Bhaskar

May 06, 2018, 02:10 AM IST
सिविल अस्पताल में जल्द ही चिकित्सा सेवाएं हाईटेक होने जा रही है। अब डाॅक्टर को कंप्यूटर पर एक क्लिक करने पर पेशेंट का पूरा ब्योरा व उसकी बीमारी से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध हो जाएगी। साथ में अस्पताल का सारा रिकार्ड भी ऑनलाइन होगा। इसके लिए कवायद तेज हो गई है।

120 बिस्तरों के नागरिक अस्पताल के अलावा ट्रामा सेंटर में यह काम किया जा रहा है। इसके लिए कंप्यूटरीकृत प्रोसेस के लिए केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है। ट्रामा सेंटर में यह काम पूरा हो चुका है और अब पुरानी बिल्डिंग में काम चल रहा है। अवकाश के दिन अस्पताल के नए भवन में बनी ओपीडी कक्ष में केबल बिछाने का काम किया जाएगा ताकि इस काम से जुड़े लोगों को कोई व्यवधान न हो। सभी चिकित्सा सेवाओं को ऑनलाइन और पूरा रिकार्ड अपडेट रखने के लिए यह प्रक्रिया की जा रही है।

इस काम के लिए पहले पूरे अस्पताल परिसर में इलेक्ट्रिक व डाटा केबल बिछाई जा रही है। इसके बाद यहां पर कंप्यूटर इंस्टाल किए जाएंगे। इनमें मरीज का नाम, पता, उम्र के अलावा किस डाक्टर से उसे परामर्श पाना है

तैयारियां पूरी

डाॅक्टर ओपीडी में भी कंप्यूटर होगा और उसमें उक्त मरीज के इलाज से संबंधित पूरा विवरण भी दर्ज किया जाएगा। यदि दोबारा से मरीज अस्पताल में आता है तो एक क्लिक से ही डाॅक्टर व अन्य पैरामेडिकल स्टॉफ को यह पता चल जाएगा कि वह पहले कब इलाज व डाक्टर परामर्श व जांच कराने के लिए आया था। उसकी क्या-क्या इंवेस्टीगेशन हुई थी। ऑनलाइन प्रोसेस शुरू होने के बाद ओपीडी कार्ड भी कंप्यूटरीकृत ही बनेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा रही है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..