• Home
  • Haryana News
  • Bahadurgarh
  • आधी अधूरी तैयारियों के बीच 97 व्यायामशालाओं में से 47 का शुभारंभ, 50 बनेंगी 21 जून से पहले
--Advertisement--

आधी अधूरी तैयारियों के बीच 97 व्यायामशालाओं में से 47 का शुभारंभ, 50 बनेंगी 21 जून से पहले

बहादुरगढ़ की निर्माणाधीन व्यायामशालाओं का विधिवत उद्घाटन हो गया। जिले में 97 व्यायामशाला खोलने का लक्ष्य है, लेकिन...

Danik Bhaskar | May 06, 2018, 02:10 AM IST
बहादुरगढ़ की निर्माणाधीन व्यायामशालाओं का विधिवत उद्घाटन हो गया। जिले में 97 व्यायामशाला खोलने का लक्ष्य है, लेकिन शनिवार को केवल 47 का ही शुभारंभ हो पाया। वह भी आधी अधूरी तैयारी के बीच। इन व्यायामशालाओं में कुछ में अभी प्लेटफार्म पूरी तरह से तैयार नहीं है तो कुछ में घास की व्यवस्था का काम चल रहा है। अधिकारियों का दावा है कि वे कई दिनों से इस काम में लगे थे व रात भर इसे संवारने में लगे रहे। अन्य 50 व्यायामशाला को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से पहले तैयार कर लिया जाएगा। सुबह जैसे ही बहादुरगढ़ के मेहंदीपुर डाबौदा गांव में डीसी सोनल गोयल का कार्यक्रम फाइनल हुआ तो कि डीसी व्यायामशाला का उद्घाटन करेंगी। सुबह लोगों ने देखा कि उद्घाटन के बोर्ड पर डीसी का नाम नहीं है तो अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। अधिकारियों के आदेश पर तुरंत एक महिला ने स्कैच पैन से डीसी का नाम शिलापट्ट पर लिखते हुए आईएएस भी लिखा। जिससे उनके सम्मान में कोई कमी नहीं रहे। लोगों ने कहा कि प्रयास अच्छा है पर जल्दबाजी में बिना काम पूरा कराए करवा दिया उद्घाटन।

कार्य अधूरा, तीन-चार दिन में पूरा कर लिया जाएगा : डीसी

डीसी सोनल गोयल ने भी माना कि काम अधूरा है पर इसे तीन चार दिन में पूरा कर लिया जाएगा। डीसी ने बताया कि जिलेभर में 97 व्यायामशालाओं को मिली है मंजूरी। डीसी ने कहा कि झज्जर जिले में अन्य गांवों में भी दूसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को पार्क एवं व्यायाम शालाएं शुरू होंगी। शनिवार को गांव के पार्क एवं व्यायामशाला के शुभारंभ अवसर पर गांव के सरपंच महेंद्र सिंह, 98 वर्षीय बुजुर्ग नत्थू सिंह ने डीसी को बताया कि वे प्रशासन इस प्रयास से खुश हैं तो डीसी ने भी नत्थू सिंह का हौंसला बढ़ाया व कहा कि आप देखना सभी गांवों में ऐसे छोटे स्टेडियम होंगे।

बहादुरगढ़. शिलापट्ट पर पेन से डीसी सोनल गोयल का नाम लिखती महिला।

98 साल के बुजुर्ग चाहते थे दौड़ का ट्रैक, वह मिल गया

पंचायती राज के एक्सईएन यूनिस खान ने बताया कि सरपंच महेंद्र सिंह व 98 साल के नत्थू सिंह ने कहा कि बच्चों को पुलिस व फौज में भर्ती होने के लिए इस व्यायामशाला में एक 300 मीटर का ट्रैक भी चाहिए। जिस पर वे दौड़ लगाकर दौड़ में अपना टाइम सेट कर सके, जबकि सरकार ने पहले से ही यह तैयारी की हुई थी। हरियाणा के जवानों को ध्यान में रखते हुए हर व्यायामशाला में 200 मीटर के ट्रैक भी तैयार किए गए हैं।

कसार में व्यायामशाला का शुभारंभ

बहादुरगढ़ | सीएम मनोहर लाल की ओर से प्रदेश के करीब 300 से अधिक गांवों में पार्क एवं व्यायामशाला खोलने की घोषणा के तहत शनिवार सुबह विधायक नरेश कौशिक ने कसार गांव में व्यायामशाला का शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक ने कहा कि आज का यह दिन सीएम मनोहर लाल के जन्मदिवस पर प्रदेशवासियों को दी गई जनहितकारी सौगात का दिन है। ऐसे में क्षेत्र की ओर से वे सीएम सहित पूरी सरकार का आभार जताते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ग्रामीण विकास की नई सोच के साथ आगे बढ़ रही है। ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्रामीण हित से जुड़ी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। हरियाणा प्रदेश के गांवों में एक माहौल बना है कि कैसे गांवों की युवा शक्ति को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाएं और कैसे अधिक से अधिक लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाए। पार्क एवं व्यायामशालाओं के माध्यम से जन-जन को यह संदेश दिया है। सरपंच टोनी मुदगिल ने भी विचार रखे। इस मौके पर प्रेम थानेदार, काला सरदारे, पंच अमित, रामकुमार, रामनिवास, भाजपा नेता अशोक शर्मा, कृष्ण चंद्र, राजेश मकडौली सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

मेहंदीपुर और औंरगाबाद में भी शुभारंभ

बहादुरगढ़। डीसी सोनल गोयल गांव मेहंदीपुर और एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास गांव सराय औंरगाबाद में नवनिर्मित पार्क एवं व्यायामशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले में अन्य गांवों में भी दूसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को पार्क एवं व्यायामशालाएं शुरू होंगी।

बेरी के गोदड़ी में व्यायामशाला तैयार

तो एमपीमाजरा में निर्माण कार्य पूरा नहीं

झज्जर/बेरी। झज्जर में 115 पार्क सम व्यायामशालाएं बनाने की योजना थी। पिछले एक सप्ताह में प्रशासन की ओर से 97 व्यायामशालाओं का उद्घाटन किए जाने की तैयारी बताई गई थी, लेकिन इनमें से 47 ही उद्घाटन लायक मिली, जिनका शनिवार को अलग-अलग क्षेत्रों में शुभारंभ किया गया। इसमें गोदड़ी भी शामिल है, जबकि अन्य में कहीं फर्श तैयार नहीं है तो कहीं प्लास्टर की कमी है, जिसमें एमपीमाजरा भी है। इसलिए 50 व्यायामशालाओं को सूची से हटा दिया गया है। अब प्रशासन इन्हें 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले तैयार करेगा। उधर, खंड विकास पंचायत अधिकारी ने एमपीमाजरा गांव की व्यायामशाला का कार्य जल्द पूरा करने का दावा किया है। एमपीमाजरा में समय पर व्यायामशाला न तैयार होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताई। उनका कहना है कि प्रशासन को उसे भी तैयार कराया जाना था। वहीं दूसरी ओर, बेरी के पंचायत राज अिधकारी बिजेंद्र सिंह ने बताया कि गोदड़ी गांव की व्यायामशाला का उद्घाटन एसडीएम बेरी ने किया है, लेकिन एमपीमाजरा की व्यायामशाला का कार्य पूरा नहीं है। इसलिए उसका उद्घाटन नहीं हो सका।

पार्क-व्यायामशाला गांव की संपत्ति: सारवान

झज्जर | जिले के कई गांवों में शनिवार को पार्क एवं व्यायामशालाओं का लोकार्पण किया गया। कुछ स्थानों पर प्रशासनिक अफसरों ने तो कई जगह भाजपा नेताओं ने इसकी सौगात ग्रामीणों को दी। अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने गांव दादनपुर में व्यायामशाला का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पार्क एवं व्यायामशाला गांव की संपत्ति है। सरकार व प्रशासन निरंतर निरंतर सुधार के लिए प्रयास करता रहेगा। उन्होंने पार्क में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर डीआईपीआरओ नीरज कुमार, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, जीतू सरपंच माछरौली, जोगेंद्र सरपंच दादनपुर उपस्थित रहे।

सरकार गांवों का विकास कर रही: बिजेन्द्र

साल्हावास | खापड़वास गांव में पार्क कम व्यायामशाला का उद्घाटन नगर परिषद बहादुरगढ़ के कार्यकारी अधिकारी अपूर्व चौधरी और भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेन्द्र दलाल ने किया। इस दौरान पौधरोपण भी किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेन्द्र दलाल ने कहा कि सरकार हर गांव को विकास के पथ पर लेकर जा रही है। सरपंच अनिता देवी , भाजपा अजा-जजा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री, डाॅ. धर्मेंद्र बबलू आनंद प्रकाश ग्राम सचिव एवं समस्त ग्रामवासी उपस्थित रहे।